भारतीय टीम के दिग्गज को श्रीलंका ने अपने साथ जोड़ा, साथ में एक और अहम सदस्य को भी किया शामिल 

(Photo Courtesy: ANI)
(Photo Courtesy: ANI)

श्रीलंका (Sri Lanka Cricket Team) ने भारतीय टीम (India Cricket Team) के पूर्व गेंदबाजी कोच भरत अरुण (Bharat Arun) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket Team) के पूर्व दिग्‍गज क्रिकेटर जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) को अपने कोचिंग स्‍टाफ से जोड़ा है। बोर्ड ने पूर्व श्रीलंकाई फिजियोथैरेपिस्‍ट एलेक्‍स कूंटोरी (Alex Kountouri) को भी नियुक्‍त किया।

बोर्ड ने विज्ञप्ति जारी करके कहा, 'श्रीलंका क्रिकेट ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में कुछ सर्वश्रेष्‍ठ जानी मानी प्रतिभा की सेवाएं लेने का फैसला किया, जिससे स्‍थानीय कोच, ट्रेनर्स और फिजियोथैरेपिस्‍ट्स को एडवांस ट्रेनिंग मिल सके। चुनिंदा क्षेत्रों में ट्रेनिंग प्रोग्राम के आयोजन से उनकी शैली और प्रतिस्‍पर्धा में बढ़ोतरी होगी।'

भारतीय तेज गेंदबाजी कोच का कार्यकाल बिता चुके भरत अरुण श्रीलंकाई टीम में गहरा अनुभव भरेंगे। उनकी विशेषज्ञता से गेंदबाजी विभाग में बढ़ोतरी की उम्‍मीद है। उनके रहते संभवत: राष्‍ट्रीय टीम के प्रदर्शन में उछाल आएगा।

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्‍गज क्रिकेटर जोंटी रोड्स को खेल के इतिहास के सर्वश्रेष्‍ठ फील्‍डर्स में से एक के रूप में जाना जाता है। उनकी नियुक्ति से श्रीलंकाई क्रिकेटर्स की फील्डिंग क्षमता को नई दिशा मिलेगी। रोड्स की अद्भुत फील्डिंग शैली ने खेल पर अमिट छाप छोड़ी है। क्रिकेट फैंस अब तक उनके द्वारा किये गए इंजमाम-उल-हक के रन आउट का दृश्‍य नहीं भूल सके हैं।

श्रीलंका के कोचिंग स्‍टाफ में इन दो दिग्‍गजों का शामिल होना क्रिकेट बोर्ड के विस्‍तारित पहल का हिस्‍सा है, जिससे कोच, ट्रेनर्स और फिजियोथैरेपिस्‍ट को एडवांस ट्रेनिंग मुहैया कराई जाए। इस रणनीति का लक्ष्‍य चुनिंदा क्षेत्रों में सामायिक ट्रेनिंग कार्यक्रम के जरिये सपोर्ट स्‍टाफ की शैली और प्रतिस्‍पर्धा को बढ़ाना है।

श्रीलंका क्रिकेट का यह रणनीतिक कदम इस लिहाज से देखा जा रहा है कि वो अंतरराष्‍ट्रीय मंच पर राष्‍ट्रीय टीम की प्रतिस्‍पर्धा बढ़ाना चाहता है। भरत अरुण और जोंटी रोड्स की विशेषज्ञता उनके खाते में है। ऐसे में श्रीलंका क्रिकेट का भविष्‍य संवरा हुआ नजर आ रहा है और उनका लक्ष्‍य वर्ल्‍ड क्रिकेट में अपना कद बढ़ाना है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment