Create
Notifications

भुवनेश्वर कुमार को WTC Final के लिए नहीं चुनने का कारण सामने आया

निरंजन

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के साथ-साथ इंग्लैंड (England) टेस्ट श्रृंखला के लिए भारतीय टीम (Indian Team) की घोषणा शनिवार को की गई, जिसमें चयनकर्ताओं ने 20 खिलाड़ियों को चुना। इसमें हैरान करने वाली बात यह थी कि भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) को टीम में शामिल नहीं किया गया था। सबसे ज्यादा चर्चा भी इस बात की हुई। हाल ही में उन्हें सफेद गेंद क्रिकेट में अच्छी लय में देखा गया था। खबरों की मानें तो भुवी को फिटनेस कारणों से टीम में शामिल नहीं किया गया।

आईएएनएस की एक रिपोर्ट के अनुसार चयनकर्ताओं ने भुवी को शामिल नहीं किया क्योंकि वे खेल के सबसे लंबे प्रारूप के लिए अपनी फिटनेस के बारे में अनिश्चित थे। ख़ास तौर पर इंग्लैंड दौरे पर भारतीय टीम को लगभग चार माह तक वहां रहना था। ऐसे में भुवी की फिटनेस को लेकर चीजें साफ़ नहीं थी। सूत्रों के अनुसार चयनकर्ताओं को लगता है कि लम्बे प्रारूप में खेलने के लिए भुवनेश्वर कुमार अब भी पूरी तरह से तैयार नहीं हैं।

भारतीय पेस आक्रमण मजबूत

भारतीय टीम में वर्तमान में तेज गेंदबाजी इकाई है जिसमें जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा जैसे दिग्गज शामिल हैं जबकि मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर ने उअपने हालिया प्रदर्शनों से बहुत प्रभावित किया है। ऐसे में भुवनेश्वर को टीम में जगह देना एक आवश्यकता की तरह नहीं लगता था। तेज गेंदबाजी यूनिट काफी अच्छी नजर आ रही है।

भुवी ने 2013 में भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था, लेकिन तब से केवल 21 टेस्ट में ही वह खेल पाए हैं। उन्होंने 26.09 की औसत से 63 विकेट लिए हैं। पेसर को भारत के श्रीलंका दौरे के लिए चुना जाना चाहिए। वहां भारतीय टीम सीमित ओवर सीरीज के लिए दोनों छोटे प्रारूप में खेलेगी। टीम इंडिया के कुछ दिग्गज श्रीलंका नहीं जाएंगे, ऐसे में भुवनेश्वर की भूमिका वहां अहम हो जाती है।


Edited by निरंजन

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...