Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वनडे में बतौर कप्तान सबसे बड़ी खेलने वाले टॉप 5 खिलाड़ी 

Gunjan
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 26 Jan 2020, 13:44 IST

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

क्रिकेट के मैदान पर अगर आपको कोई सबसे व्यस्त खिलाड़ी देखने को मिलेगा तो वो होता है टीम का कप्तान। जिसके ऊपर सबसे ज्यादा दबाव होता है। क्रिकेट का फॉर्मेट चाहे कोई भी, इस खिलाड़ी को हमेशा मैच के दौरान एक नयी रणनीति के साथ तैयार रहना होता है। जब एक टीम मैच में जीत हासिल करती है तो उसका सारा श्रेय कप्तान के साथ पूरी टीम को दिया जाता है। लेकिन यही टीम जब हार का सामना करती है तो हार का सबसे पहला कारण कप्तान से पूछा जाता है। 

क्रिकेट इतिहास में अभी तक कई ऐसे दिग्गज खिलाड़ी हुए हैं, जिन्होनें एक कप्तान और एक अच्छे बल्लेबाज दोनों की भूमिका बखूबी निभाई है। मौजूदा समय विराट कोहली उसका एक बेहतर उदहारण हैं। कप्तान के तौर पर आपकी टीम के प्रति जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है। आज इस आर्टिकल में हम कप्तानी करते हुए खेली 5 सबसे बड़ी पारियों के बारे में जिक्र करेंगे। 

1. वीरेंदर सहवाग (219 बनाम- वेस्टइंडीज)

वीरेंद्र सहवाग
वीरेंद्र सहवाग

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी वीरेंदर सहवाग की छवि हमेशा एक विस्फोटक बल्लेबाज की रही है। जो हर मैच में बाउंड्री के जरिये अपना खाता खोलने के लिए जाने जाते थे। वनडे में कप्तानी करते हुए सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड भी सहवाग के नाम दर्ज है। उस मैच के कप्तान के रूप में 219 रनों की ये पारी सहवाग ने दिसंबर 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ इंदौर में खेली थी।

मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 418/5 रन बनाए थे। भारत की ओर से सहवाग ने इसमें 219 रनों का योगदान दिया था। इस पारी में सहवाग ने 149 गेंदों का सामना करते हुए 25 चौके और 7 छक्के लगाए थे। सहवाग ने भारत के लिए 12 वनडे मैचों में कप्तानी की थी, जिसमें से भारत को 7 मैचों में जीत और 5 में हार मिली। 

1 / 3 NEXT
Published 26 Jan 2020, 13:44 IST
Advertisement
Fetching more content...