Create

आईसीसी ने ऑस्ट्रेलिया-भारत के बीच हुई टेस्ट सीरीज को अल्टीमेट टेस्ट सीरीज अवॉर्ड के लिए चुना

Australia v India: 4th Test: Day 5
Australia v India: 4th Test: Day 5
निरंजन

आईसीसी ने अल्टीमेट टेस्ट सीरीज का चुनाव करते हुए 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया (Australia) और भारत (India) के बीच हुई टेस्ट सीरीज को अल्टीमेट टेस्ट सीरीज घोषित किया है। ऑनलाइन वोटिंग प्रक्रिया के आधार पर यह चयन हुआ। वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मैच से पहले आईसीसी ने इसका ऐलान किया है। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था।

आईसीसी के अनुसार इसके लिए 15 टेस्ट सीरीज के बीच मुकाबला हुआ और ऑनलाइन वोटिंग प्रक्रिया हुई। ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच हुई सीरीज को सबसे ज्यादा वोट मिले और इसे अल्टीमेट टेस्ट सीरीज अवॉर्ड के लिए चुन लिया गया।

भारत के लिए पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में हुई टेस्ट सीरीज काफी ख़ास रही थी। पहला ही मैच टीम इंडिया को डे-नाईट के रूप में खेलने को मिला था और पराजय भी झेलनी पड़ी थी। टीम इंडिया इसमें 36 रन के मामूली स्कोर पर भी आउट हो गई थी। इसके बाद आधी से भी ज्यादा भारतीय टीम चोटिल होकर बाहर हो गई और नए खिलाड़ियों ने टीम इंडिया को सीरीज में जीत दिलाई।

Australia v India: 4th Test: Day 5
Australia v India: 4th Test: Day 5

ब्रिस्बेन में हुआ अंतिम टेस्ट मैच काफी अहम रहा था जहाँ भारतीय टीम ने काफी सालों बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम को हराया था। कंगारू टीम यहाँ दशकों से नहीं हारी थी लेकिन टीम इंडिया ने मैच में जीत के साथ सीरीज पर भी कब्जा जमा लिया। आईसीसी ने अपनी वेबसाईट पर इस टेस्ट सीरीज के मैचों का संक्षिप्त विवरण भी दिया है और बताया है कि मैच में क्या हुआ था।

भारतीय टीम ने पिछले दो साल में आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया है। यही कारण है कि अब टीम इस सीरीज के फाइनल मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैदान पर उतरने के लिए इंग्लैंड में पहुँच गई है। टीम इंडिया को 18 जून से वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ मैदान पर उतरना है।


Edited by निरंजन

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...