Create
Notifications

T20I में हैट्रिक लेने वाले सभी गेंदबाजों की लिस्ट

जेसन होल्डर ने चार गेंदों में चार विकेट लिए
जेसन होल्डर ने चार गेंदों में चार विकेट लिए
reaction-emoji
मयंक मेहता

क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में हैट्रिक लेना आसान नहीं होता है। खासकर टी20 फॉर्मेट में जहां बल्लेबाज हमेशा ही गेंदबाजों के खिलाफ हावी होने की कोशिश करते हैं और गेंदबाज भी खुद को बचाने की कोशिश में लग रहते हैं।

हालांकि फिर भी टी20 अंतरराष्ट्रीय के इतिहास में 29 बार हैट्रिक ली गई है, जो 28 गेंदबाजों ने ली है। सिर्फ लसिथ मलिंगा ही अभी तक इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने दो बार हैट्रिक ली है।

आइए नजर डालते हैं टी20 अंतरराष्ट्रीय में ली गई सभी हैट्रिक पर:

1- ब्रेट ली: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज गेंदबाज ब्रेट ली ने 2007 टी वर्ल्ड कप में केप टाउन में बांग्लादेश के खिलाफ हैट्रिक ली थी। उन्होंने शाकिब अल हसन, मशरफे मर्ताजा और अलोक कपाली को आउट किया था।

2- जेकब ओरम: न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर जेकब ओरम ने 2009 में कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ हैट्रिक ली थी। उन्होंने एंजेलो मैथ्यूज, मलिंगा बंडारा और नुवान कुलसेकरा को आउट किया।

3- टिम साउदी: न्यूजीलैंड के टिम साउदी ने 2010-11 में ऑकलैंड में पाकिस्तान के खिलाफ हैट्रिक ली थी। उन्होंने यूनिस खान, मोहम्मद हफीज और उमर अकमल को आउट किया।

4- थिसारा परेरा: श्रीलंका के ऑलराउंडर थिसारा परेरा ने 2016 में रांची में भारत के खिलाफ हैट्रिक ली थी। उन्होंने हार्दिक पांड्या, सुरेश रैना और युवराज सिंह को आउट किया था।

5- लसिथ मलिंगा: श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ने 2017 में कोलंबो में बांग्लादेश के खिलाफ हैट्रिक ली थी। उन्होंने मुशफिकुर रहीम, मशरफे मर्ताजा और मेहदी हसन को आउट किया था।

6- फहीम अशरफ: पाकिस्तान के ऑलराउंडर फहीम अशरफ ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ हैट्रिक ली। उन्होंने इसुरु उदाना, महेला उदावते, दसुन शनाका को आउट किया।

7- राशिद खान: अफगानिस्तान के राशिद खान ने 2019 में देहरादून में आयरलैंड के खिलाफ हैट्रिक ली। उन्होंने केविन ओ ब्रायन, जॉर्ज डॉकरेल, गेटकेक और सिमी सिंह को लगातार चार गेंदों में आउट किया।

8- लसिथ मलिंगा: श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2019 में पल्लेकेले में हैट्रिक ली। उन्होंने कॉलिन मुनरो, हामिश रदरफोर्ड, कॉलिन डी ग्रैंडहोम और रॉस टेलर को आउट किया।

9- मोहम्मद हसनैन: पाकिस्तान के मोहम्मद हसनैन ने 2019 में लाहौर में श्रीलंका के खिलाफ हैट्रिक ली। उन्होंने भानुका राजापक्षा, शनाका और शेहान जयसूर्या को आउट किया।

10- खावर अली: ओमान के खावर अली ने नीदरलैंड्स के खिलाफ 2019 में अल अमीरत में हैट्रिक ली। उन्होंने एजे स्टाल, एकरमैन और वैन डर मर्वे को आउट किया।

11- नॉर्मन वनुआ: पापुआ न्यू गिनी के नॉर्मन वनुआ ने बरमूडा के खिलाफ 2019 में दुबई में हैट्रिक ली। उन्होंने स्टोवेल, लेवेरॉक और डैरेल को आउट किया।

12- दीपक चाहर: भारत के दीपक चाहर ने बांग्लादेश के खिलाफ 2019 में नागपुर में हैट्रिक ली। उन्होंने शफीउल इस्लाम, मुस्ताफिजुर रहमान और अमीनुल इस्लाम को आउट किया।

13- एश्टन एगर: ऑस्ट्रेलिया के एश्टन एगर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2020 में जोहान्सबर्ग में हैट्रिक ली। उन्होंने फाफ डू प्लेसी, एंडीले फेलुकवायो और डेल स्टेन को आउट किया।

14- अकीला धनंजय: श्रीलंका के अकीला धनंजय ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2020 में एंटिगा में हैट्रिक ली। उन्होंने एविन लुइस, क्रिस गेल और निकोलस पूरन को आउट किया।

15- वसीम अब्बास: माल्टा के वसीम अब्बास ने बेल्जियम के खिलाफ 2021 में मारसा में हैट्रिक ली। उन्होंने अशीकुल्लाह सैद, खालिद अहमदी और नेमिश महता को आउट किया।

16- शेराज शेख: बेल्जियम के शेराज शेख ने माल्टा के खिलाफ 2021 में मारसा में हैट्रिक ली। उन्होंने अमन शर्मा, नीरज खन्ना और वरुण थमोथरम को आउट कियाय।

17- नाथन एलिस: ऑस्ट्रेलिया के नाथन एलिस ने बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में 2021 में हैट्रिक ली। उन्होंने महमदुल्लाह, मुस्ताफिजुर रहमान और महेदी हसन को आउट किया।

18 - एलिजेह ओटिएनो: केन्या के एलिजेह ओटिएनो ने यूगांडा के खिलाफ 2021 में हैट्रिक ली। उन्होंने ड्यूस्डेडिट मुहुमूज़ा, केनेथ वैसवा और बिलाल हसन को आउट किया।

19 - कोफी बागाबेना: घाना के कोफी बागाबेना ने सेशेल्स के खिलाफ 2021 में हैट्रिक ली। उन्होंने स्टीफन मदुसनका, मज़हरुल इस्लाम और शिवकुमार उदयन को आउट किया।

20 - कर्टिस कैंफर: आयरलैंड के कर्टिस कैंफर ने नीदरलैंड्स के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2021 में हैट्रिक ली। उन्होंने कॉलिन एकरमैन, रयान टेन डोशेट, स्कॉट एडवर्ड्स और रुलोफ वैन डर मर्व को आउट किया।

21 - डायलन ब्लिगनॉट: जर्मनी के डायलन ब्लिगनॉट ने इटली के खिलाफ 2021 में हैट्रिक ली। उन्होंने जसप्रीत सिंह, जॉय परेरा और बलजीत सिंह को आउट किया।

22 - दिनेश नाकरानी: यूगांडा के दिनेश नाकरानी ने 2021 में सेशेल्स के खिलाफ हैट्रिक ली। उन्होंने पॉल बायरन, वडोडरिया मुकेश और सोहैल रॉकेट को आउट किया।

23 - पीटर आहो: नाइजीरिया के पीटर आहो ने 2021 में सिएरा लियोन के खिलाफ हैट्रिक ली और साथ ही सिर्फ 5 रन देकर 6 विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड भी बनाया। आहो ने लगातार तीन गेंदों पर अबू कुमारा, मीनूरु केपाका और एडमंड अर्नेस्ट को आउट किया।

24 - वानिन्दु हसरंगा: श्रीलंका के वानिन्दु हसरंगा ने 2021 टी20 वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हैट्रिक ली। उन्होंने एडेन मार्करम, टेम्बा बवुमा और ड्वेन प्रिटोरियस को आउट किया।

25 - कगिसो रबाडा: दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा ने 2021 टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ हैट्रिक ली। उन्होंने क्रिस वोक्स, इयोन मॉर्गन और क्रिस जॉर्डन को आउट किया।

26 - हरनन फेनेल: अर्जेंटीना के हरनन फेनेल ने 2021 में पनामा के खिलाफ हैट्रिक का रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने महमूद जासत, अनिलकुमार नटुभाई अहीर और दिनेशभाई अहीर को आउट किया।

27 - जेसन होल्डर: इंग्लैंड के खिलाफ 2022 में जेसन होल्डर ने हैट्रिक सहित चार गेंदों में चार विकेट लिए और वेस्टइंडीज की तरफ से हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने। होल्डर ने क्रिस जॉर्डन, सैम बिलिंग्स, आदिल रशीद और साकिब महमूद को आउट किया।

28 - करण केसी: पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ करण केसी ने हैट्रिक लिया और ऐसा करने वाले नेपाल के पहले गेंदबाज बने। मार्च, 2022 में कीर्तिपुर में खेले गए मैच में करण ने चैड सोपर, साइमन अटाई और नोसैना पोकाना को आउट करके हैट्रिक लिया।

29 - जेजे स्मिट: यूगांडा के खिलाफ जेजे स्मिट ने हैट्रिक लिया और ऐसे करने वाले नामीबिया के पहले गेंदबाज बने। अप्रैल, 2022 में विंडहोक में खेले गए मुकाबले में स्मिट ने साइमन सेसाज़ी, फ्रैंक एनसुबुगा और जुमा मियाजी को आउट करके यह रिकॉर्ड बनाया।


Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...