COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच का इतिहास और जानकारी

ANALYST
फ़ीचर
807   //    25 Dec 2018, 13:37 IST

Australia v India, 1999, MCG

जब 'बॉक्सिंग डे' नाम का शब्द आता है तो लोगों के दिमाग मे बॉक्सिंग खेल का नाम याद आ जाता है। लेकिन बॉक्सिंग डे में ऐसा कुछ नहीं है। दरअसल बॉक्सिंग डे क्रिसमस डे के एक दिन बाद का दिन यानी 26 दिसम्बर का दिन होता है।इस दिन अक्सर मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर टेस्ट मैच का आयोजन होता है। पिछले वर्ष मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज खेला जा रहा था। जिसमें एलेस्टर कुक ने दोहरा शतक लगाया था हालांकि यह मैच ड्रा रहा था।

इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया के अलावा बॉक्सिंग डे टेस्ट का आयोजन न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका जैसे देश भी कराते हैं। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न ग्राउंड का बॉक्सिंग डे टेस्ट अधिक प्रसिद्ध है। पुराने दिनों में बॉक्सिंग डे पर इस ग्राउंड पर शेफील्ड शील्ड का मैच खेला जाता था। यह मैच न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया के बीच खेला जाता था। इसको लेकर अक्सर दोनों टीमों के खिलाड़ी खफा रहते थे क्योंकि उन्हें अपने परिवार के साथ क्रिसमस डे मनाने और नया साल मनाने का मौका नहीं मिल पाता था।

पहली बार 'बॉक्सिंग डे टेस्ट' दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में 1913 में खेला गया था लेकिन इसके 48 साल बाद दोबारा बॉक्सिंग डे टेस्ट खेला गया। सन 1871 के बाद पूरे ब्रिटेन में इस दिन छुट्टी होती है। जबकि ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड में इस दिन को शॉपिंग डे की तरह मनाया जाता है। इस दिन कई दुकानें लगाई जाती है जिसमें लोग खूब शॉपिंग करते हैं।

क्रिकेट प्रेमियों के लिए बॉक्सिंग डे टेस्ट काफी दिलचस्प रहता है क्योंकि 26 दिसंबर से 31 दिसंबर तक टेस्ट मैच का मजा फिर अगले दिन 'नव वर्ष' का मजा उठाने को मिलता है। इसीलिए बॉक्सिंग डे टेस्ट का विशेष महत्व है। इस दिन मेलबर्न ग्राउंड में खूब दर्शक इकट्ठा होकर मैच का मजा उठाते है।

इस वर्ष बॉक्सिंग डे पर मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच खेला जाएगा। अब तक भारत और ऑस्ट्रेलिया की 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में दोनों टीमें एक-एक मैच जीत चुकी हैं। दोनों टीमों के लिए यह मैच जीतना बेहद महत्वपूर्ण है।

Get Cricket News In Hindi Here


Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...