Create

इंटरनेशनल लेवल पर कोचिंग का अनुभव नहीं होने को लेकर इंग्लैंड के टेस्ट हेड कोच ब्रेंडन मैकलम ने दिया बड़ा बयान

Brendon McCullum Media Opportunity
Brendon McCullum Media Opportunity

इंग्लैंड एंड वेल्श क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने हाल ही में पूर्व कीवी कप्तान ब्रेंडन मैकलम (Brendon Mccullum) को अपना टेस्ट कोच नियुक्त किया है। मैकलम ने अब तक किसी भी इंटरनेशनल टीम को कोचिंग नहीं दी है। हालांकि, उनके पास टी20 लीग्स में टीमों को कोचिंग देने का अनुभव है। तमाम लोग इस बात पर सवाल उठा रहे हैं कि मैकलम के पास टेस्ट में कोचिंग करने की स्किल नहीं है।

हालांकि, मैकलम का मानना है कि अनुभव की कमी उनके लिए कोई समस्या नहीं है। उन्होंने कहा,

मुझे नहीं लगता कि यह किसी प्रकार की समस्या है और मुझे लगता है कि समय आने पर हमें पता चल जाएगा। मेरे पास जो स्किल हैं मुझे उन पर भरोसा है और मुझे जो ग्रुप मिला है उस पर भरोसा करके मैं चीजें शुरु करूंगा। जाहिर तौर पर कुछ ऐसी चीजें होंगी जिनसे तालमेल बैठाने में मुझे कुछ समय लगेगा और खिलाड़ियों को भी मुझसे तालमेल बैठाने का समय चाहिए होगा। यह सबके द्वारा लिया गया बड़ा रिस्क है, लेकिन यदि आप रिस्क नहीं लेंगे तो फिर कहीं जा भी नहीं पाएंगे।

2019 से टी20 लीग्स में कोचिंग कर रहे हैं मैकलम

40 साल के मैकलम ने 2019 में अपना आखिरी प्रतियोगी मुकाबला खेला था और उसके बाद उसी साल से उन्होंने कोचिंग शुरु कर दी थी। मैकलम को कैरेबियन प्रीमियर लीग में ट्रिनबागो नाइट राइडर्स का हेड कोच बनाया गया था और इसके बाद उन्हें इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स का भी हेड कोच बनाया गया था। मैकलम ने टी20 लीग में अपनी कोचिंग से एक अलग छाप छोड़ी है।

मैकलम बहुत ज्यादा टेक्निकल चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं और वह जिस भी टीम की कोचिंग करते हैं उसे आक्रामक क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित करते हैं। मैकलम की कोचिंग में खेल चुके तमाम खिलाड़ियों ने इस बात का खुलासा किया है कि वह कभी भी किसी खिलाड़ी पर दबाव नहीं डालते हैं और सभी खिलाड़ियों को अपनी चीजें अपने हिसाब से करने की छूट प्रदान करते हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment