Create

ब्रेट ली ने वर्तमान गेंदबाजों में बड़ी कमी की तरफ किया इशारा

Brett Lee of Australia appeals for lbw
Brett Lee of Australia appeals for lbw

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज ब्रेट ली (Brett Lee) ने वर्तमान गेंदबाजों की एक बड़ी कमी की तरफ इशारा किया है। उन्होंने कहा है कि आज के जमाने में गेंदबाज ज्यादा गेंदबाजी नहीं करते हैं और इंजरी की वजह से खुद को बचाकर रखते हैं जो सही नहीं है। ली के मुताबिक अगर वो कोच होते तो फिर कंम्प्यूटर को नष्ट कर देते और गेंदबाजों के फिटनेस पर काम करते और उनसे काफी ज्यादा गेंदबाजी करवाते।

पाकिस्तान के दिग्गज तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के यू-ट्यूब चैनल पर बात करते हुए ब्रेट ली ने ये बातें कहीं। उनके मुताबिक आज के गेंदबाज तकनीक के ऊपर काफी ज्यादा निर्भर रहते हैं। उन्होंने कहा,

अगर मैं कोच होता तो फिर कंम्प्यूटर को नष्ट कर देता। गेंदबाजों को ज्यादा गेंदबाजी करने दीजिए और अपनी बॉडी पर काम करने दीजिए। इन दिनों गेंदबाज काफी कम गेंदबाजी करने लगे हैं। ये थ्योरी बन गई है कि जो गेंदबाज कम गेंदबाजी करेगा उसे इंजरी नहीं होगी, जबकि ये बात पूरी तरह से गलत है। इसका उलटा होता है। जितनी कम गेंदबाजी आप करेंगे आपके चोटिल होने के चांस उतने ही बढ़ जाएंगे। अगर आपको अपनी बॉडी मजबूत करनी है तो फिर ज्यादा से ज्यादा गेंदबाजी करनी होगी। अगर कोई मुझसे कहे कि 24 गेंदें डालकर रेस्ट कर लो तो मुझे उसके ऊपर काफी हंसी आएगी। हालांकि आज की स्थिति यही है। गेंदबाज अब काफी ज्यादा तकनीक का सहारा लेने लगे हैं।

ब्रेट ली और शोएब अख्तर दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक थे

आपको बता दें कि ब्रेट ली और शोएब अख्तर दोनों ही अपने जमाने के दिग्गज तेज गेंदबाज थे और तेज गति से गेंद डालने के लिए पूरी दुनिया में मशहूर थे। ली ने टेस्ट और वनडे दोनों ही फॉर्मेट में काफी सफलता ऑस्ट्रेलियाई टीम को दिलाया और वर्ल्ड कप भी अपने नाम किया।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment