भारत का ये युवा खिलाड़ी तोड़ेगा मेरे 400 रनों का रिकॉर्ड, ब्रायन लारा ने दिया चौंकाने वाला बयान

Australia v West Indies - First Test: Previews
Australia v West Indies - First Test: Previews

टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा (Brian Lara) के नाम है। लारा ने नाबाद 400 रन बनाए थे और उनका ये रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है। वहीं ब्रायन लारा ने कहा है कि टीम इंडिया के युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ये रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। उनके अंदर ये काबिलियत है कि वो ये कारनामा कर सकते हैं।

ब्रायन लारा ने 10 अप्रैल 2004 को इंग्लैंड के खिलाफ 582 गेंदों पर 400 रनों की नाबाद पारी खेली थी। उन्होंने अपनी इस पारी के दौरान 43 चौके व 4 छक्के लगाये थे। इसके बाद से कोई भी बल्लेबाज एक पारी में 400 रन नहीं बना पाया है। इसके अलावा ब्रायन लारा के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने 1994 में डरहम के खिलाफ काउंटी चैंपियनशिप मैच में 501 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

शुभमन गिल क्रिकेट पर राज करेंगे - ब्रायन लारा

वहीं लारा का मानना है कि शुभमन गिल के पास ये क्षमता है कि वो इन दोनों ही रिकॉर्ड्स को तोड़ सकते हैं। उन्होंने आनंदबाजार पत्रिका से बातचीत के दौरान कहा,

शुभमन गिल मेरे दोनों ही रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। वो इस जेनरेशन के सबसे टैलेंटेड खिलाड़ी हैं। आने वाले सालों में वो क्रिकेट पर राज करेंगे। मेरा ये मानना है कि वो कई सारे रिकॉर्ड्स तोड़ेंगे। वो मेरे रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। अगर गिल काउंटी क्रिकेट खेलते हैं तो फिर मेरे 501 नाबाद रनों के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। टेस्ट क्रिकेट में वो निश्चित तौर पर 400 का आंकड़ा पार कर सकते हैं। क्रिकेट काफी बदल गया है, खासकर बल्लेबाजी। पूरी दुनिया में बल्लेबाज अब टी20 लीग खेलते हैं और आईपीएल ने सबकुछ बदल कर रख दिया है। स्कोरिंग रेट बढ़ा है और इसी वजह से आप बड़े स्कोर देखते रहते हैं। शुभमन गिल काफी रन बनाएंगे, मेरे ये शब्द याद रखना।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता