Create
Notifications

Hindi Cricket News: सितंबर से नहीं दिखेगा Oppo का लोगो, भारतीय टीम की जर्सी पर होगा Byju

भारतीय क्रिकेट टीम
भारतीय क्रिकेट टीम
Neeraj
visit

2017 से ही भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी पर दिखते आ रहे चाइनीज मोबाईल कंपनी ओप्पो के लोगो के दिन समाप्त हो गए हैं और अब उसकी जगह बेंगलुरु की ऑनलाइन ट्य़ूशनरी कंपनी Byju लेगी। सितंबर से भारतीय टीम की जर्सी पर ओप्पो की जगह Byju दिखना शुरु हो जाएगा।

2017 में ओप्पो ने 1,079 करोड़ रूपए की बोली लगाकर 5 साल के लिए भारतीय टीम की जर्सी के अधिकार खरीदे थे, लेकिन फिलहाल उन्हें ऐसा लग रहा है कि उन्होंने 2017 में जिस वैल्यू में अधिकार खरीद थे वह काफी ज़्यादा थे। हालांकि, बीसीसीआई को इससे कोई नुकसान नहीं होगा और उन्हें करार के मुताबिक पेमेंट मिलती रहेगी।

फिलहाल बीसीसीआई को पेमेंट Byju द्वारा मिलेगी और इसमें ओप्पो भी Byju की थोड़ी मदद करेगा। केरला के रहने वाले बायजू रविंद्रन ने Byju कंपनी की स्थापना की थी और इस कंपनी की कुल वैल्यू फिलहाल लगभग 38,000 करोड़ रूपए की है। इस फाइनेंशियल ईयर में कंपनी ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स से 750 मिलियन डॉलर (लगभग 51 अरब, 68 करोड़ और 85 लाख रूपए) की फंडिंग हासिल की है।

यह भी पढ़ें: 4 भारतीय खिलाड़ी जो अपने आखिरी मैच में मैन ऑफ़ द मैच रहे और फिर टीम में वापसी नहीं कर सके

ओप्पो ने बीसीसीआई के साथ जो करार किया था उसमें एक द्विपक्षीय मुकाबले के लिए 4.6 करोड़ तो वहीं एक आईसीसी या एशिया कप मुकाबले के लिए 1.56 करोड़ रूपए देने पड़ते थे। ओप्पो से पहले जर्सी का अधिकार रखने वाली स्टार इंडिया को ओप्पो से काफी कम भुगतान देना पड़ता था।

स्टार एक द्विपक्षीय मैच के लिए 1.92 करोड़ रूपए तो वहीं एक आईसीसी या फिर एशिया कप मैच के लिए 61 लाख रूपए का भुगतान बीसीसीआई को करता था। ओप्पो के अलावा 2017 में वीवो ने भी अधिकार खरीदने के लिए बोली लगाई थी, लेकिन 750 करोड़ रूपए की बोली के साथ वे दूसरे स्थान पर रह गए थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।


Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now