"ओपनिंग करना स्पेशलिस्ट बल्लेबाज का काम है" - डेविड वॉर्नर को टेस्ट में रिप्लेस करने वाले दावेदारों में शामिल खिलाड़ी की आई बड़ी प्रतिक्रिया

कैमरन बैनक्रॉफ्ट का घरेलू क्रिकेट में जबरदस्त प्रदर्शन रहा है
कैमरन बैनक्रॉफ्ट का घरेलू क्रिकेट में जबरदस्त प्रदर्शन रहा है

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज डेविड वॉर्नर (David Warner) टेस्ट और वनडे से संन्यास लेने वाले हैं और उनकी जगह लाल गेंद के फॉर्मेट में लेने के लिए कई दावेदारों के नाम सामने आ रहे हैं, जिसमें ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन का भी नाम चर्चा में है। हालाँकि, इन्हीं दावेदारों में शामिल कैमरन बैनक्रॉफ्ट (Cameron Bancroft) का मानना है कि टेस्ट फॉर्मेट में वॉर्नर को रिप्लेस करने वाला कोई स्पेशलिस्ट ओपनिंग बल्लेबाज ही होना चाहिए। उन्होंने ओपनिंग को मुश्किल काम बताया और कहा कि टॉप में बल्लेबाजी का अनुभव काफी अहम है।

डेविड वॉर्नर 3 जनवरी से पाकिस्तान के खिलाफ सिडनी में खेले जाने वाले मुकाबले के बाद टेस्ट फॉर्मेट को अलविदा कह देंगे। उसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम को वेस्टइंडीज की अपने घर पर पूर्ण दौरे के लिए मेजबानी करनी है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया टीम के पास वॉर्नर की रिप्लेसमेंट को चुनने का फैसला करने के लिए बहुत ज्यादा समय नहीं मिलेगा। ओपनिंग स्पॉट के दावेदारों में बैनक्रॉफ्ट के अलावा, मार्कस हैरिस और मैट रेनशॉ के साथ-साथ ऑलराउंडर ग्रीन भी शामिल हैं। इसके अलावा किसी अन्य बल्लेबाज को भी मेक शिफ्ट ओपनर बनाया जा सकता है।

हालाँकि, बैनक्रॉफ्ट ने स्पेशलिस्ट ओपनिंग बल्लेबाज के लिए पारी की शुरुआत को आसान बताया। उन्होंने AAP से कहा,

मैंने शील्ड क्रिकेट में 10 साल से अधिक समय तक बल्लेबाजी में ओपनिंग की है। यह बल्लेबाजी के लिए आसान जगह नहीं है। यह चुनौतीपूर्ण होता है और मैंने अपने पूरे करियर में इससे निपटने के समाधानों को खोजने का काम किया है।। कुछ खिलाड़ियों ने जाकर पारी की शुरुआत की और वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया। लेकिन हर कोई ओपनिंग करने के लिए अपना हाथ ऊपर नहीं उठाता है। मुझे लगता है कि यह शायद एक स्पेशलिस्ट की जगह है और यह निश्चित रूप से वास्तव में चुनौतीपूर्ण है। लेकिन बहुत ही फायदेमंद भी।

अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम स्पेशलिस्ट टेस्ट ओपनर का चयन करती है, तो फिर बैनक्रॉफ्ट की दावेदारी काफी मजबूत है। वह पिछली गर्मियों में शेफील्ड शील्ड में 59.06 की औसत से 945 रन के साथ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे, और फिर से 56.88 पर 512 के साथ इस सीजन भी सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar