Create
Notifications

Hindi Cricket News: आईसीसी ने लागू किया नया नियम, अब स्लो-ओवर रेट के लिए कप्तानों को नहीं झेलना होगा निलंबन

जेसन होल्डर
जेसन होल्डर
Neeraj
visit

इंटरनेशनल क्रिकेट कमेटी ने स्लो-ओवर रेट से जुड़ा एक नया नियम लाया है जिससे अब कप्तानों पर से निलंबन का खतरा खत्म हो जाएगा। नए नियमों के मुताबिक अब स्लो-ओवर रेट के लिए कप्तानों को निलंबित नहीं किया जाएगा और पूरी टीम को उसका दोषी मानते हुए टीम के अंक काटे जाएंगे। इस नियम की शुरुआत आने वाले वर्ल्ट टेस्ट चैंपियनशिप के साथ ही हो जाएगी।

आईसीसी क्रिकेट कमेटी के सुझावों को इसके बोर्ड द्वारा स्वीकार कर लिया गया है जिससे कि स्लो-ओवर रेट के खतरे को कम किया जा सके। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2019 से लेकर 2021 तक खेला जाएगा और इसकी शुरुआत 1 अगस्त से एशेज के साथ होगी।

आईसीसी ने अपने स्टेटमेंट में कहा, "वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में कोई टीम मैच की समाप्ति पर जरूरी ओवर रेट से पीछे रह जाती है तो उसके प्रति ओवर दो अंक काटे जाएंगे। "

यह भी पढ़ें: Hindi Cricket News: 'ICC हॉल ऑफ फेम' में शामिल होने वाले छठे भारतीय बने सचिन तेंदुलकर

इस नियम के आने के बाद से स्लो-ओवर रेट के लिए कप्तानों का निलंबन खत्म हो जाएगा।

स्टेटमेंट के मुताबिक, "ओवर रेट के उल्लंघन को दोहराने या फिर इससे जुड़े गंभीर मसलों के लिए अब कप्तानों को निलंबित नहीं किया जाएगा। स्लो-ओवर रेट के लिए सभी खिलाड़ियों को बराबर जिम्मेदार माना जाएगा और सभी पर कप्तान के बराबर ही जुर्माना लगाया जाएगा।"

पहले के नियमों के मुताबिक एक साल के भीतर दो बार स्लो-ओवर रेट पाए जाने के बाद टीम के कप्तान को निलंबन झेलना पड़ता था। आईसीसी ने इसके अलावा यह भी कहा कि क्रिकेट कमेटी द्वारा नो बॉल देखने के लिए रीप्ले के इस्तेमाल के सुझावों पर भी विचार किया जा रहा है और आने वाले महीनों में इसका ट्रॉयल कराया जाएगा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।


Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now