ऐसी सयुंक्त इलेवन जो विश्व विजेता इंग्लैंड को हरा सकती है 

Ankit
संयुक्त टीम
संयुक्त टीम

इंग्लैंड और वेल्स में खेले गये विश्व कप में नया इतिहास लिखा गया। इयोन मॉर्गन की अगुवाई में मेजबान इंग्लैंड ने पहली बार ख़िताब पर कब्ज़ा जमाया। इंग्लैंड ने 44 साल लम्बे इंतजार के बाद ख़िताब अपने नाम किया।

विश्व कप का फाइनल मुकाबला मेजबान इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के बीच लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में खेला गया।टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूज़ीलैंड ने निर्धारित 50 ओवरों में 241/8 रनों का स्कोर बनाया। जवाब में मेजबान टीम भी 50 ओवरों के बाद 241 रन ही बना सकी और मैच के परिणाम के लिए सुपर ओवर का सहारा लेना पड़ा। नाटकीय ढंग से सुपर ओवर में भी दोनों टीमों ने 15-15 रन बनाये। इंग्लैंड ने मैच में ज्यादा बाउंड्री लगाई जिस आधार पर उन्हें विजेता घोषित किया गया।

यह भी पढ़ें:एशेज के लिए ऑस्ट्रेलिया की 25 सदस्यीय प्रारंभिक टीम का ऐलान, मार्कस स्टोइनिस और ग्लेन मैक्सवेल बाहर

अब हम बात करते हैं ऐसी सयुंक्त प्लेइंग इलेवन की जो विश्व विजेता इंग्लैंड को मुकाबले में हरा सकती है :

# सलामी जोड़ी और ऊपरी क्रम

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

विश्व कप में बल्ले से धमाल मचाने वाले रोहित शर्मा को इस प्लेइंग इलेवन की पारी की शुरुआत की जिम्मेदारी दी जा सकती है। रोहित शर्मा ने इस विश्व कप में 5 शतक जड़े और 81 की औसत से सर्वाधिक 648 रन बनाये। इनके साथ जोड़ीदार डेविड वॉर्नर उपयुक्त रहेंगे। धाकड़ बल्लेबाज वॉर्नर ने इस विश्व कप में 647 रन बनाये हैं। रोहित और वॉर्नर की सलामी जोड़ी दाएं और बाएं हाथ का अच्छा सयोजन बनाएगी।

इस टीम में तीसरे नम्बर पर बाबर आजम अच्छे विकल्प रहेंगे। दायें हाथ के बल्लेबाज बाबर ने इस विश्व कप में 67.71 की औसत से 474 रन बनाये हैं। वह पाकिस्तान की ओर से इस विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

# मध्यक्रम और ऑल राउंडर

केन विलियमसन
केन विलियमसन

इस टीम की कमान केन विलियमसन को सौंपी जा सकती है। उन्होंने अपनी सूझ बुझ भरी कप्तानी से ही न्यूज़ीलैंड टीम को फ़ाइनल तक पहुंचवाया। विलियमसन ने बल्ले से भी उम्दा प्रदर्शन किया और 82.57 की औसत से 578 रन बनाये।

इनके आलावा मध्यक्रम में शाकिब अल हसन और हार्दिक पांड्या के रूप में उपयोगी हरफनमौला खिलाड़ियों को चुना जा सकता है। जबकि एलेक्स कैरी को बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज टीम में चुना जा सकता है।

यह भी पढ़ें: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेड डर्नबैक ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया

गेंदबाजी विभाग

मिचेल स्टार्क
मिचेल स्टार्क

तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क और लोकी फर्ग्यूसन ने इस विश्व कप में अपनी छाप छोड़ी। स्टार्क इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। उन्होंने 10 मैचों में 27 विकेट लिए। दूसरी तरफ लोकी ने 9 मैचों में 21 विकेट झटके और अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाने में अहम योगदान दिया। इनके आलावा मुस्ताफिजुर रहमान ने 8 मैचों में 20 जबकि जसप्रीत बुमराह ने 9 मैचों में 18 विकेट अपने नाम किये। इन दोनों गेंदबाजों को भी सयुंक्त इलेवन में चुना जाना चाहिए।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma