क्रिकेट इतिहास में छोटी टीमों के खिलाफ बने पाँच रिकॉर्ड्स

gibbs

बहुत सारे खिलाडी आते हैं और जाते हैं। पर बहुत कम ही प्रशंसकों के दिल में अपने लिए जगह बना पाते हैं। लेकिन ऐसे खिलाड़ी उनके खेल से विदा लेने के बाद भी फैंस के दिलों में जगह बनाए रहते हैं। उसके बाद भी कभी-कभी कई विश्व रिकॉर्ड बहुत आसानी से बना दिए जाते हैं। रिकॉर्ड की महत्वता उसे किसके विरुद्ध बनाया गया है इस पर निर्भर करती है। पर क्रिकेट में बहुत से रिकॉर्ड छोटी टीमों के विरुद्ध भी बने हैं। एक नज़र एेसे पाँच रिकार्ड्स पर:

1- हर्शल गिब्स के छ छक्के

1877 से आज तक तक किसी ने भी टेस्ट में छ छक्के नहीं मारे थे। पर 2007 में गिब्स ने नीदरलैण्ड के खिलाफ छ छक्के मारकर विश्व रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने यह करिश्मा 30वे ओवर में किया था। कम अनुभवी डान वान बंज की गेंद पर उन्होंने बाउंड्री पार करा दी। गिब्स ने 40 गेंदों में 72 रन बनाए और जॉनी वॉकर ग्रुप द्वारा लगाई शर्त के एक मिलियन डॉलर भी जीते। नीदरलैण्ड उस मैच में दक्षिण अफ़्रीका से 221 रन से हारा।

2- क्रिस गेल का विश्व कप में पहला ओडीआई दोहरा शतक

yo yo gayle

24 फ़रवरी 2015 में गेल ने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ दोहरा शतक लगाकर यह कारनामा करने वाले अभारतीय खिलाडी बनें। पाँच साल पहले सचिन तेंदुलकर ने भी इसी दिन दोहरा शतक बनाया था। ज़िमबाब्वे के गेंदबाज़ों को कुछ समझ नहीं आ रहा था और गेल ने 147 गेंदों में 16 छककों में 215 रन बनाकर टीम को अचंभे में डाल दिया। मार्लन सैमुअलस के साथ 372 रन की साझेदारी करके, सचिन और द्रविड़ की 331 रन की साझेदारी को पार किया। गेल ने दो विकेट भी लिये और उन्हें मैन ऑफ़ द मैच का ख़िताब मिला।

3- ब्रेट ली की ओडीआई और टी20 में हैट ट्रिक

AHMEDABAD, INDIA - FEBRUARY 21: Brett Lee of Australia bowls during the 2011 ICC World Cup Group A match between Australia and Zimbabwe at the Sardar Patel Stadium on February 21, 2011 in Ahmedabad, India.  (Photo by Daniel Berehulak/Getty Images)

बिंगा ने ओडीआई और टी20 में हैट ट्रिक ली थी और उसके बाद ली ने भी ये रिकॉर्ड बनाया पर छोटी टीम के खिलाफ बनाने के कारण उनका रिकॉर्ड बहुत नाम नहीं हुआ। 2003 में केन्या के खिलाफ कैनेडी ओंटिनो के बाद, ब्रिजाल पटेल और फिर डेविड उबोया को लगातार आउट कर ऑस्ट्रेलिया ने बड़ी आसानी 175 रन का स्कोर बनाकर पाँच विकेट से जीत गई। टी20 के पहले वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन, मुर्तज़ा और आलोक कपाली को पवेलियन पहुँचाकर 9 विकेट से मैच जीत गए।

4- श्रीलंका का ओडीआई और टी20 का सबसे बड़ा स्कोर

india-vs-sri-lanka-2010-1459684721-800

नीदरलैण्ड और केन्या के खिलाफ बड़े स्कोर बनाकर टीम ने अपना नाम किया। सनथ जैसूर्या के 157 और तिल्तकरने दिलशान के 117 के साथ 443 रन का स्कोर बनाया। और वह मैच वही जीते। टी20 में महेला जयवर्धने के 65 और जेहान मुबारक के 46 रन के बाद श्रीलंका ने 260 रन बनाए, 2007 के विश्वकप में श्रीलंका ने केन्या को 88 रन से हराया।

5- चामिंडा वास का 8/19 का गेंदबाज़ी स्कोर

चामिंडा वास

आज तक यह सबसे बेहतर स्कोर रहा है। उसके बाद हैट ट्रिक लेकर उन्होंने इसे और भी ख़ास बना दिया। वास ने ज़िम्बाब्वे के इब्राहिम को पहली गेंद में आउट कर दिया। 11वें ओवर में सी कार्लिस, सी विशार्ट और ताइबू को आउट कर हैट ट्रिक ली। और सभी कैच और एल्बीड्बलू वास ने ज़िम्बाब्वे को 38 रन पर आउट कर दिया। 274 गेंद बची रहने पर भी उन्होंने मैच जीत लिया। उन्होंने पहली तीन गेंदों पर हैट ट्रिक ली थी। लेखक-कार्थिक राजगोपाल, अनुवादक-सेहल जैन

App download animated image Get the free App now