Create
Notifications

Cricket Records 2019: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में इस साल ली गई सभी हैट्रिक की लिस्ट

जसप्रीत बुमराह ने इस साल टेस्ट की एकमात्र हैट्रिक वेस्टइंडीज के खिलाफ ली
जसप्रीत बुमराह ने इस साल टेस्ट की एकमात्र हैट्रिक वेस्टइंडीज के खिलाफ ली
Gunjan

साल 2019 को खत्म होने में अब सिर्फ कुछ दिन बाकी रह गए हैं। इस साल से क्रिकेट प्रेमियों की ढेर सारी यादें जुड़ी हुई हैं। चाहे वो वर्ल्ड कप 2019 हो या फिर आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत। इस साल क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में गेंदबाजों और बल्लेबाजों दोनों का दबदबा रहा। जहां बल्लेबाजों ने इस साल रनों के अम्बार लगाए। तो वहीं गेंदबाजों ने भी खतरनाक गेंदबाजी के जरिये बल्लेबाजों को परेशान किया।

ये भी पढ़ें: भारत को अंडर-19 वर्ल्ड कप जिताने वाले 4 दिग्गज कप्तान अब क्या कर रहे हैं?

आपको बता दें कि गेंदबाजों द्वारा इस साल तीनों प्रारूपों को मिलाकर कुल 10 हैट्रिक (1 टेस्ट, 3 वनडे, 6 टी20) ली गई। इस आर्टिकल में हम आपको हर गेंदबाज द्वारा ली गई हैट्रिक के बारे में बताने वाले हैं।

टेस्ट फॉर्मेट:

जसप्रीत बुमराह (बनाम वेस्टइंडीज)

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इस साल टेस्ट की एकमात्र हैट्रिक वेस्टइंडीज के खिलाफ ली। 30 अगस्त से भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरे टेस्ट की शुरुआत हुई। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 416 रन बनाए। इसके जवाब में वेस्टइंडीज की पूरी टीम पहली पारी में 117 रन पर ऑल आउट हो गई।

इस पारी में बुमराह ने हैट्रिक विकेट लेते हुए कुल 6 विकेट अपने नाम किये। बुमराह ने अपनी हैट्रिक में डैरेन ब्रावो, शामारह ब्रूक्स और रोस्टन चेज को अपना शिकार बनाया।

वनडे फॉर्मेट:

1. मोहम्मद शमी (बनाम अफगानिस्तान)

मोहम्मद शमी
मोहम्मद शमी

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अपने वनडे करियर की पहली हैट्रिक वर्ल्ड कप 2019 में अफगानिस्तान के खिलाफ ली। 22 जून को भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले गए इस मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 224/8 रन बनाए।

इसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम 213 रनों पर ऑलआउट हो गई। भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने इस मैच में 38 रन देकर 4 विकेट हासिल किये। इस दौरान शमी ने मोहम्मद नबी, आफताब आलम, और मुजीब उर रहमान को लगातार गेंदों पर आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की ।

2. ट्रेंट बोल्ट (बनाम ऑस्ट्रेलिया)

ट्रेंट बोल्ट
ट्रेंट बोल्ट

न्यूजीलैंड टीम के प्रतिभाशाली गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट वर्ल्ड कप 2019 में हैट्रिक लेने वाले दूसरे गेंदबाज रहे। 29 जून को न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए इस मुकाबले में बोल्ट ने हैट्रिक विकेट ली। इस दौरान उन्होंने उस्मान ख्वाजा, मिचेल स्टार्क, और जेसन बेहरेनडॉर्फ को अपना शिकार बनाया। इस मुकाबले में बोल्ट ने 51 रन देते हुए 4 विकेट अपने नाम किये। बोल्ट की हैट्रिक के बावजूद न्यूजीलैंड को इस मुकाबले में 86 रनों से हार मिली।

3. कुलदीप यादव (बनाम वेस्टइंडीज)

कुलदीप यादव
कुलदीप यादव

इस साल वनडे की आखिरी हैट्रिक कुलदीप यादव ने वेस्टइंडीज के खिलाफ ली। 18 दिसंबर को भारत और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा था। इसमें टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 387/5 रन बनाए।

इसके जवाब में पूरी विंडीज की टीम 43.3 ओवरों में 280 पर सिमट गई। भारत की ओर से कुलदीप यादव ने 52 रन देते हुए 3 विकेट हासिल किये। कुलदीप ने शाई होप, जेसन होल्डर और अल्जारी जोसेफ को लगातार गेंदों पर आउट कर एकदिवसीय क्रिकेट में अपनी दूसरी हैट्रिक पूरी की।

टी-20 फॉर्मेट:

1. राशिद खान (बनाम आयरलैंड)

राशिद खान
राशिद खान

टी20 फॉर्मेट में इस साल की पहली हैट्रिक राशिद खान ने आयरलैंड के खिलाफ ली। देहरादून में अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच टी20 सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला गया। इसमें अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 210 रन बनाए। जवाब में आयरलैंड की टीम 178 रन ही बना पाई। अफगानिस्तान की ओर से राशिद खान ने 4 ओवरों में 27 रन देते हुए 5 विकेट लिए। राशिद ने अपनी हैट्रिक में जॉर्ज डॉकरेल, शेन गेटकेट और सिमी सिंह के विकेट लिए।

2. लसिथ मलिंगा (बनाम न्यूजीलैंड)

लसिथ मलिंगा
लसिथ मलिंगा

श्रीलंकाई तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने भी इस साल एक हैट्रिक अपने नाम दर्ज की। 6 सितम्बर को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबले में मलिंगा ने सिर्फ 6 रन देते हुए 5 विकेट अपने किये। मलिंगा ने इस मुकाबले में ना केवल हैट्रिक ली, बल्कि 4 गेंदों पर लगातार 4 विकेट लिए। उन्होंने कॉलिन मुनरो, हामिश रदरफोर्ड, कॉलिन डी ग्रैंडहोम और रॉस टेलर को लगातार 4 गेंदों पर आउट कर इतिहास रच दिया। इस मुकाबले को श्रीलंका ने 37 रनों से जीता और मलिंगा मैन ऑफ द मैच चुने गए।

3. मोहम्मद हसनैन (बनाम श्रीलंका)

मोहम्मद हसनैन
मोहम्मद हसनैन

पाकिस्तानी तेज गेंदबाज मोहम्मद हसनैन ने अपने टी20 करियर की पहली हैट्रिक श्रीलंका के खिलाफ दर्ज की। 5 अक्टूबर को पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच लाहौर में टी20 सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया। इसमें मोहम्मद हसनैन ने हैट्रिक हासिल की। हसनैन ने भानुका राजपक्षा, दसून शनाका और शेहन जयसूर्या को आउट कर ये हैट्रिक अपने नाम की।

4. खवर अली (बनाम नीदरलैंड्स)

खवर अली
खवर अली

9 अक्टूबर को ओमान और नीदरलैंड्स के बीच दुबई में ये टी20 मुकाबला खेला गया। इसमें ओमान के युवा गेंदबाज खवर अली ने हैट्रिक हासिल की। खवर ने इस मुकाबले में 16 रन देकर 4 विकेट झटके। खवर ने अपनी हैट्रिक में एन्तोनिउस स्ताल, कोलिन एकर्मन, और रोलेफ़ वन डर मेर्वे को आउट किया। इस मुकाबले को ओमान ने 7 विकेटों से जीता।

5. नोर्मन वनुआ (बनाम बरमूडा)

नोर्मन वनुआ
नोर्मन वनुआ

पापुआ न्यू गिनी के गेंदबाज नोर्मन वनुआ ने 19 अक्टूबर को बरमूडा के खिलाफ खेले गए मुकाबले में हैट्रिक हासिल की। इस मुकाबले में नोर्मन वनुआ ने 14 रन देकर तीन विकेट चटकाए। पापुआ न्यू गिनी ने बरमूडा को इस मुकाबले में 10 विकेटों से मात दी।

6. दीपक चाहर (बनाम बांग्लादेश)

दीपक चाहर
दीपक चाहर

टी20 अंतर्राष्ट्रीय में इस साल की आखिर हैट्रिक भारतीय गेंदबाज दीपक चाहर ने 10 नवंबर बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुए हासिल की। इस मुकाबले की बात करें तो टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 174/5 रन बनाए। इसके जवाब में बांग्लादेश की टीम 19.2 ओवरों में 140 पर सिमट गई।

भारतीय टीम की ओर से चाहर ने 7 रन देकर 6 विकेट हासिल किये। इसमें एक हैट्रिक भी शामिल था। अपनी इस हैट्रिक में चाहर ने शफीउल इस्लाम, मुस्तफिज़ुर रहमान और अमिनुल इस्लाम को अपना शिकार बनाया।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...