Cricket Records 2019: साल 2019 में भारत के शीर्ष 3 वनडे गेंदबाज

मोहम्मद शमी
मोहम्मद शमी

भारतीय गेंदबाजों, खासकर तेज गेंदबाजों ने 2019 में टेस्ट में भारत के वर्चस्व में अहम भूमिका निभाई। इसके साथ ही साथ भारतीय गेंदबाजो ने वनडे में भी बेहद प्रभावशाली प्रदर्शन किया। यह बात एकदिवसीय क्रिकेट में भारतीय टीम के परिणामों से भी स्पष्ट है। साल 2019 में खेले गए 28 वनडे मैचों में से भारत ने 19 मैच जीते और केवल आठ में टीम को हार मिली।

यह भी पढ़ें: Cricket Records: एक कैलेंडर वर्ष में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

भारतीय गेंदबाजों ने विश्व कप में भी बेहद शानदार प्रदर्शन किया था। मोहम्मद शमी की हैट्रिक ने भारत को अफगानिस्तान के खिलाफ शर्मिंदगी से बचाया था। इसके अलावा मैनचेस्टर में हुए सेमीफाइनल में गेंदबाजो ने न्यूजीलैंड को 239 तक सीमित करके अच्छा कार्य किया था, लेकिन बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण भारत को हार का सामना करना पड़ा था। भारतीय गेंदबाजों का ऑस्ट्रेलिया और फिर न्यूज़ीलैंड में वनडे सीरीज जीत में भी बड़ा योगदान रहा था।

ऐसे में आइये देखते हैं साल 2019 में भारत के 3 सबसे अच्छे वनडे गेंदबाज कौन रहे :

3. जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

भले ही साल के दूसरे भाग में जसप्रीत बुमराह चोट के कारण टीम से बाहर रहें लेकिन उन्होंने 2019 में शीर्ष 3 भारतीय वनडे गेंदबाजों की सूची में जगह बनाने में सफलता हासिल की। इस साल खेले 14 मैचों में इस भारतीय तेज गेंदबाज ने 24.60 की औसत और 31.8 की स्ट्राइक रेट से 25 विकेट लिए। इस दौरान उन्होंने 4.62 की बेहद कम इकॉनमी रेट भी बनाये रखी।

बुमराह के विश्व कप 2019 बहुत अच्छा रहा। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने 34 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके अलावा उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 विकेट, वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 विकेट, बांग्लादेश के खिलाफ 44 रन देकर 4 विकेट और श्रीलंका के खिलाफ 3 विकेट लिए।

न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में, जो उनका इस साल का आखिरी वनडे साबित हुआ, बुमराह ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए 31 रन देकर एक विकेट हासिल किया था।

2. भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार इस समय चोट के कारण टीम से बाहर चल रहे हैं, लेकिन साल 2019 उनके लिए काफी अच्छा रहा। इस साल खेले 19 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में उन्होंने 23.75 की औसत और 27.20 की स्ट्राइक रेट से 33 विकेट लिए। इस दौरान उनकी इकॉनमी रेट 5.23 की रही।

उन्होंने साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इसके अलावा न्यूज़ीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में उन्होंने 43 रन देकर 3 विकेट लिए थे।

1. मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी
मोहम्मद शमी

टेस्ट मैचों की तरह ही मोहम्मद शमी वनडे में भी भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। साल 2019 में खेले 21 वनडे मैचों में उन्होंने 22.64 की औसत और 25.3 के स्ट्राइक रेट से 42 विकेट लिए। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 5.36 का रहा। विश्व कप के शुरुआती मैचों में शमी को मौका नहीं मिला था लेकिन मौका मिलने पर उन्होंने अपने पहले तीन मैचों में 13 विकेट लिए थे।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma