Create
Notifications

Cricket Records: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 3 भारतीय गेंदबाज

दिग्गज कपिल देव
दिग्गज कपिल देव
आदित्य

ऑस्ट्रेलिया और भारत दोनों टीमों के बीच बहुत रोमांचक मुकाबले हुए हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम के पास हमेशा से ही बेहतरीन गेंदबाज रहे हैं, जिन्होंने भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया है। वहीं भारत के पास भी कुछ ऐसे गेंदबाज रहे हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बहुत शानदार प्रदर्शन किया है।

ये भी पढ़ें:- टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 5 ऐसे मौके, जब दोनों सलामी बल्लेबाज शून्य पर आउट हो गए

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 14 जनवरी से वनडे सीरीज की शुरुआत होगी। ऑस्ट्रेलिया 2019 वर्ल्ड कप से पहले भारत दौरे पर आया था, उस दौरान उन्होंने भारत को वनडे और टी20 सीरीज में हराया था। भारत इस सीरीज में पिछली हार का बदला लेने के लिए मैदान पर उतरेगा।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हर सीरीज शानदार हुई है और कई रिकॉर्ड बने हैं। इस दौरान कुछ भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन किया है। हम यहां बात करने वाले हैं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 3 भारतीय गेंदबाजों के बारे में।

#1 कपिल देव- 45 विकेट

कपिल देव
कपिल देव

कपिल देव भारत के सबसे बड़े खिलाड़ी माने जाते हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को 1983 का वर्ल्ड कप जिताया था। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में उनका नाम सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में शुमार है। उन्होंने अपनी गेंदबाजी से कई रिकार्ड्स बनाये हैं।

कपिल देव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। उन्होंने 1980 से 1994 तक क्रिकेट खेला और अपने 14 साल के क्रिकेट करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 41 मुकाबले खेले। इस दौरान उन्होंने 39 पारियों में सबसे ज्यादा 45 विकेट लिए।

पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ने कंगारुओं के खिलाफ 3.67 की इकॉनमी से रन दिए। एक मैच में 43 रन देकर 5 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

#2 अजित अगरकर- 36 विकेट

अजित अगरकर
अजित अगरकर

अजित अगरकर ने भारत के लिए 1998 से 2006 तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला। वह दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। अगरकर ने कंगारू टीम के खिलाफ 21 मैच खेले । उन्होंने उस दौरान 28.4 की गेंदबाजी औसत से 36 विकेट्स लिए। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 42 रन देकर 6 विकेट रहा। वह मध्यम गति के गेंदबाज थे और बॉल को जबरदस्त तरीके से स्विंग कराते थे।

#3 जवागल श्रीनाथ- 33 विकेट

भारतीय दिग्गज जवागल श्रीनाथ
भारतीय दिग्गज जवागल श्रीनाथ

जवागल श्रीनाथ भारत के सबसे अच्छे गेंदबाजों में से एक रहे हैं। उन्होंने 1991 से 2003 तक भारत के लिए क्रिकेट खेला। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले वह तीसरे भारतीय खिलाड़ी हैं।

उन्होंने कंगारू टीम के खिलाफ 29 मैच खेले, जिसमें 36.7 की बॉलिंग औसत से 33 विकेट लिए। उनकी गेंदबाजी पर रन बनाना मुश्किल था। उन्होंने लगभग 12 साल तक भारतीय क्रिकेट में अपना योगदान दिया।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...