Create
Notifications

Cricket Records - वनडे में भारत के लिए सबसे ज्यादा पारियों में गेंदबाजी करने वाले 3 गेंदबाज 

सचिन तेंदुलकर 
सचिन तेंदुलकर 
Fambeat Hindi
visit

1974 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला वनडे मुकाबला खेलने वाली भारतीय टीम के लिए तब से लेकर आज तक कई खिलाड़ी टीम का हिस्सा रहे। एक टीम को सफल बनाने में सभी खिलाड़ियों का योगदान होना जरूरी है और भारतीय क्रिकेट को कुछ ऐसे महान खिलाड़ी मिले जो लगातार टीम से जुड़े रहे और बेहतरीन क्रिकेट खेली। एक खिलाड़ी के तौर पर आप अपने आप को जितना फिट रखेंगे उतनी ही लंबी क्रिकेट खेल सकते हैं और एक गेंदबाज के रूप में या और भी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है कि आप अपने आप को फिट रखें।

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए कई ऐसे सितारे खेले जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी के बल पर भारत के लिए ना सिर्फ लंबी क्रिकेट खेली बल्कि भारतीय क्रिकेट को पूरे विश्व में एक पहचान दिलाई।

यह भी पढ़े: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बिना शतक बनाये सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 3 खिलाड़ी

आज हम आपको तीन ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने भारत के लिए वनडे में सबसे ज्यादा पारियों में गेंदबाजी की:

#3 जवागल श्रीनाथ

जवागल श्रीनाथ 
जवागल श्रीनाथ

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ ने भारत के लिए 1991 से लेकर 2003 तक क्रिकेट खेली। उन्होंने अपना पहला वनडे मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ 18 अक्टूबर 1991 को खेला था। जवागल श्रीनाथ वनडे क्रिकेट में भारत के लिए सबसे पहले 300 विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं। जवागल ने भारत के लिए 229 वनडे मुकाबलों में 227 पारियों के दौरान गेंदबाजी की और 315 विकेट अपने नाम किए और 3 बार 5 विकेट भी झटके। वह भारत के लिए तीसरे सबसे ज्यादा पारियों में गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी हैं।

इसके अलावा उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर के दौरान भारत के लिए 67 टेस्ट मुकाबले भी खेले और कुल मिलाकर 236 विकेट अपने नाम किए। श्रीनाथ इस समय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में आईसीसी मैच रेफरी के रूप में नियुक्त हैं।

#2 अनिल कुंबले

अनिल कुंबले 
अनिल कुंबले

1990 से लेकर 2008 तक भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले अनिल कुंबले दुनिया के सबसे महान स्पिनर गेंदबाजों में से एक हैं। दाहिने हाथ के लेग ब्रेक गेंदबाज अनिल कुंबले ने अपना पहला वनडे मुकाबला श्रीलंका के खिलाफ 1990 में खेला था। अपने 18 साल के करियर मे अनिल कुंबले ने भारत के लिए 271 वनडे मुकाबलों में 263 पारियों में गेंदबाजी की और 337 विकेट लेने में सफल रहे। वह भारत के लिए वनडे में 263 पारियों के साथ दूसरे सबसे ज्यादा पारियों में गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी हैं।

#1 सचिन तेंदुलकर

 सचिन तेंदुलकर 
सचिन तेंदुलकर

दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए 1989 से लेकर 2013 तक क्रिकेट खेली। इस दौरान बल्लेबाजी से कमाल दिखाने वाले सचिन के पास गेंदबाज़ी का भी एक अनोखा रिकॉर्ड है। अपने खेले गए 463 वनडे मुकाबलों में सचिन तेंदुलकर ने 270 बार गेंदबाजी भी की है और 153 विकेट अपने नाम किए हैं, जो कि किसी भी भारतीय खिलाड़ी द्वारा वनडे में सबसे ज्यादा पारियों में गेंदबाज़ी करने का रिकॉर्ड है।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now