Create
Notifications

Cricket Records: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बिना शतक बनाये सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 3 खिलाड़ी 

शेन वॉर्न
शेन वॉर्न
Fambeat Hindi
visit

क्रिकेट में एक बल्लेबाज के रूप में शतक मारना हर एक खिलाड़ी का सपना होता है। आज के समय में हम शतक से ही बल्लेबाज की काबिलियत का पता लगाते हैं। सभी टीमों के शुरुआती क्रम के बल्लेबाजों के पास बड़ी पारी खेलने का ज्यादा मौका होता है लेकिन हर बार ऐसा ही हो, ऐसा भी नही होता।

सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग और विराट कोहली जैसे कई दिग्गज खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अपने देश के लिए खेलते हुए रनों के साथ-साथ कई शतक भी अपने नाम किए। हालांकि कुछ ऐसे खिलाड़ी भी होते हैं जो अपने देश के लिए रन तो काफी बनाते हैं लेकिन अपनी पारी को शतक में तब्दील नहीं कर पाते हैं।

यह भी पढ़ें: 3 बैकअप विकेटकीपर जिन्हें टी20 वर्ल्ड कप के लिए अभी से तैयार किया जाना चाहिए

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको टॉप तीन ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बिना शतक बनाए सबसे अधिक रन अपने नाम किये:

#3 मशरफे मोर्तजा (2960 रन)

मशरफे मोर्तजा 
मशरफे मोर्तजा

बांग्लादेश के सबसे प्रमुख खिलाड़ियों में से एक मशरफे मोर्तजा ने 2001 में बांग्लादेश के लिए अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला खेला था। तब से लेकर आज तक उन्होंने बांग्लादेश के लिए 307 मुकाबले खेले हैं और 13.51 की औसत के साथ 2960 रन बनाए हैं, हालांकि शतक के मामले में अभी भी उन्हें अपने पहले शतक की तलाश है।

मशरफे ने अपना सर्वाधिक स्कोर 79 रन भारत के खिलाफ बनाया था। मोर्तजा के नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 4 अर्धशतक दर्ज हैं और वो निचले क्रम में कई बार कुछ अच्छी पारियां अपनी टीम के लिए खेल चुके हैं। अपने करियर में चोट की वजह से कई बार टीम से बाहर हुए मशरफे ने अभी तक संन्यास नहीं लिया है और ऐसे में आगे चलकर वह इस सूची से अपना नाम जरूर हटाना चाहेंगे।

#2 चामु चिभाभा (3134 रन)

चामु चिभाभा
चामु चिभाभा

जिंबाब्वे के खिलाड़ी चम्मू चिभाभा इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं। 2005 में जिंबाब्वे के लिए पहला मुकाबला खेलने वाले चिभाभा ने अब तक 139 मुकाबले खेले हैं और 22.54 की औसत के साथ 3134 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 22 अर्धशतक भी अपने नाम किए हैं लेकिन अपने पहले शतक से अभी भी दूर हैं।

चिभाभा का भी सर्वाधिक स्कोर 99 रन है जो कि उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 2015 की वनडे श्रृंखला में बनाया था। हालांकि चिभाभा ने अभी भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास नहीं लिया है और ऐसे में आगे चलकर हम उनसे शतक की उम्मीद कर सकते हैं।

#1 शेन वॉर्न (4172 रन)

शेन वॉर्न
शेन वॉर्न

ऑस्ट्रेलिया के लेग-ब्रेक गेंदबाज शेन वॉर्न ने कुल मिलाकर 339 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 16.04 की औसत के साथ 4172 रन भी बनाए हैं। हालांकि 1992 से लेकर 2007 तक चले आए अपने पूरे करियर में उन्होंने एक भी शतक नही लगाया, हालांकि उन्होंने 13 अर्धशतक अपने नाम जरूर किये।

यह बात जानकर आपको और आश्चर्य होगा कि उनका सर्वाधिक स्कोर 99 रन है और 99 रन पर जब वह आउट हुए थे तो वह गेंद भी नो बॉल थी जिसे नो बॉल करार नहीं दिया गया था। वार्न दुनिया में बिना शतक के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष स्थान पर हैं।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now