Create
Notifications

Cricket Records 2019: वनडे में सबसे बड़ी पारियां खेलने वाले टॉप 5 बल्लेबाज 

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा
Gunjan
visit

साल 2019 के खत्म होने में अब कुछ ही दिन बाकी बचे हैं। ये साल क्रिकेट प्रेमियों के लिए बेहद शानदार रहा है। इस साल क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 खेला गया, जिसमें पहली बार इंग्लैंड की टीम विश्व विजेता बनी। इसी के साथ टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए आईसीसी ने टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत की, जिसको क्रिकेट फैंस बेहद पसंद भी कर रहे हैं।

हर साल की तरह इस साल भी क्रिकेट के इतिहास में कई बड़े रिकॉर्ड बने और टूटे। यहां हम आपको इस साल वनडे फॉर्मेट की टॉप 5 पारियों के बारे में बताने वाले हैं।

5. रोहित शर्मा (बनाम वेस्टइंडीज)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के लिए ये साल बेहद ही खास रहा है। इस साल रोहित के बल्ले से 7 शतक निकले। 7 में से 5 शतक तो उन्होंने वर्ल्ड कप के दौरान जड़े थे। इस साल रोहित के द्वारा बनाए गए सर्वाधिक स्कोर की बात करें तो उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया।

ये भी पढ़ें: वनडे में सबसे ज्यादा बार 300 रन बनाने वाली टीमों की लिस्ट

रोहित शर्मा ने 18 दिसंबर को वेस्टइंडीज के खिलाफ विशाखापट्टनम में 138 गेंदों में 115.21 की स्ट्राइक रेट से 159 रनों की पारी खेली। रोहित शर्मा ने अपनी इस पारी के दौरान 17 चौके और 5 गगनचुंबी छक्के लगाए। टीम इंडिया ने इस मुकाबले को 107 रनों से अपने नाम किया।

4. क्रिस गेल (बनाम इंग्लैंड)

क्रिस गेल
क्रिस गेल

वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने भी इस साल गेंदबाजों को काफी तंग किया है। इस साल वनडे की चौथी सबसे बड़ी पारी गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ फरवरी के महीने में खेली थी। इस मुकाबले में गेल ने महज 97 गेंदों पर 162 रनों की तूफानी पारी खेली और 11 चौकों के साथ 14 छक्के लगाए। इस पारी के दौरान गेल का स्ट्राइक रेट 167 का रहा था।

3. डेविड वॉर्नर (बनाम बांग्लादेश)

डेविड वार्नर
डेविड वार्नर

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ओपनर बल्लेबाज डेविड वॉर्नर के ऊपर लगा दो सालों का क्रिकेट प्रतिबंध इसी साल खत्म हुआ था। इसके बाद उन्होंने क्रिकेट के मैदान पर जबरदस्त तरीके से वापसी की। वॉर्नर इस साल वर्ल्ड कप 2019 में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले पर दूसरे स्थान पर रहे थे।

वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुए वार्नर ने 166 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी, जो कि इस साल वनडे की तीसरी सबसे बड़ी पारी भी रही। अपनी इस शानदार पारी में वॉर्नर ने 147 गेंदें में 166 रन बनाए थे। इस पारी में उनका स्ट्राइक रेट 119 का रहा और उन्होंने 14 चौके और 5 छक्के लगाए थे।

2. शाई होप (बनाम आयरलैंड)

शाई होप
शाई होप

वेस्टइंडीज के युवा बल्लेबाज शाई होप के लिए ये साल बेहद खास रहा है। इस साल होप ने 28 वनडे मुकाबले खेले, जिसकी 26 पारियों में 1345 रन बनाए। होप रोहित शर्मा और विराट कोहली के बाद इस साल वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। इसी साल होप ने 5 मई को आयरलैंड के खिलाफ 152 गेंदों में 111.84 की स्ट्राइक रेट से 170 रनों की पारी खेली थी। होप ने अपनी इस पारी में 22 चौके और 2 छक्के जड़े थे।

1. जॉन कैंपबेल (बनाम आयरलैंड)

जॉन कैंपबेल
जॉन कैंपबेल

इस साल वनडे का सर्वाधिक निजी स्कोर बनाने का रिकॉर्ड जॉन कैंपबेल के नाम रहा है। कैंपबेल ने 5 मई को आयरलैंड के खिलाफ 137 गेंदों में 15 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 179 रनों की पारी खेली थी। इस मुकाबले में आयरलैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया था। वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 381/3 का स्कोर बनाया। जिसके जवाब में आयरलैंड की टीम 34.5 ओवरों में 185 पर सिमट गई।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now