Create
Notifications

Cricket Records: वसीम जाफर रणजी ट्रॉफी में 150 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बने

वसीम जाफर
वसीम जाफर
सावन गुप्ता
visit

दिग्गज बल्लेबाज वसीम जाफर ने रणजी ट्रॉफी में बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। जाफर रणजी ट्रॉफी के इतिहास में 150 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। सोमवार को आंध्रा के खिलाफ मैदान पर उतरने के साथ ही ये रिकॉर्ड वसीम जाफर के नाम दर्ज हो गया। रणजी ट्रॉफी में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले अन्य खिलाड़ियों की अगर बात करें तो देवेंद्र बुंदेला ने 145 मैच खेले थे और पूर्व दिग्गज अमोल मजूमदार ने 136 रणजी मैचों में हिस्सा लिया था।

वसीम जाफर ने अपना रणजी डेब्यू 1996/97 के सीजन में किया था। उन्होंने अपने घरेलू क्रिकेट करियर में कई रिकॉर्ड तोड़े और बनाए। वो अब तक रणजी ट्रॉफी में 40 शतक जड़ चुके हैं जो एक रिकॉर्ड है। इसके अलावा साल 2018 में वो इस टूर्नामेंट में 11 हजार रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर बने थे।

वसीम जाफर 41 साल के हो चुके हैं लेकिन उनके खेल पर उम्र का कोई असर नहीं पड़ा है। जाफर प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 20 हजार रन बनाने से 853 रन दूर हैं। उन्होंने अभी तक 253 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं, जिसमें 51.19 की शानदार औसत से 19, 147 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 57 शतक और 88 अर्धशतक लगाए हैं। 314 रन उनका उच्चतम स्कोर है।

ये भी पढ़ें: रणजी ट्रॉफी 2019-20 के पहले दिन का राउंड अप

आपको बता दें कि वसीम जाफर रणजी ट्रॉफी में विदर्भ के लिए खेलते हैं और पिछले 2 सीजन से लगातार उनकी टीम खिताब जीत रही है। जाफर ने भारतीय टीम के लिए भी खेला हुआ है। उन्होंने भारत के लिए 31 टेस्ट मैच खेले थे, जिसमें 34.10 की औसत से 1944 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 5 शतक और 11 अर्धशतक लगाए थे। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उनके नाम 2 दोहरे शतक भी हैं। इनमें से एक दोहरा शतक उन्होंने वेस्टइंडीज और एक पाकिस्तान के खिलाफ लगाया था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं


Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now