Create
Notifications

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019: 3 तेज गेंदबाज जिनके प्रदर्शन पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी होंगी

Enter caption
Neetish Kumar Mishra

वर्ल्ड कप 2019 की शुरुआत 30 मई से होने वाली है, जिसकी मेजबानी इंग्लैंड और वेल्स कर रहे हैं। वर्ल्ड कप हासिल करने के लिए सभी देशों ने अपनी कमर कस ली है। खिताब जीतने के उद्देश्य से इंग्लैंड और पाकिस्तान ने अपने प्रारंभिक टीम में कुछ बदलाव भी किए हैं। विशेषज्ञों के अनुसार इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और भारत खिताब जीतने की प्रबल दावेदार हैं लेकिन दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड को किसी भी मामले में कम नहीं आंका जा सकता है। न्यूजीलैंड की टीम पिछले वर्ल्ड कप की उपविजेता रही थी। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका के पास विश्व के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों की टोली है।

किसी भी मैच को जीतने के लिए गेंदबाज बहुत बड़ा किरदार निभाते हैं। अक्सर कम स्कोर वाले मैचों में गेंदबाज ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इंग्लैंड की पिचों पर तेज गेंदबाजों का बहुत बड़ा रोल होगा। अगर वे पॉवरप्ले में और डेथ ओवरों में बल्लेबाज पर अपनी पकड़ बना लेते हैं तो फिर विपक्षी टीम का जीतना मुश्किल हो जाएगा।

आज हम बात करने जा रहे हैं उन 3 तेज गेंदबाजों के बारे में जिनके प्रदर्शन पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी रहेंगी।

#3. मिचेल स्टार्क:

Enter caption

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क का पिछले एक-दो सालों में करियर थोड़ा उतार-चढ़ाव भरा रहा है। इसका कारण उनका चोटिल होना है। स्टार्क वर्ल्ड कप 2015 में सर्वाधिक विकेट विकेट लेने वाले गेंदबाज थे, साथ ही साथ 22 विकेट लेकर उन्होंने मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड भी हासिल किया था। मिचेल स्टार्क के नाम वनडे क्रिकेट में विश्व में सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है।

स्टार्क ऑस्ट्रेलिया की ओर से तेज गेंदबाजी विभाग का नेतृत्व करेंगे, जबकि उनका साथ पैट कमिंस और नाथन कूल्टर नाइल देंगे। तीनों ही गेंदबाजों के पास अच्छा अनुभव है। चोटिल होने के बाद उनका प्रदर्शन कैसा रहता है, इस पर सभी क्रिकेट प्रेमियों की नजरें टिकी रहेंगी। अब यह देखना बड़ा ही दिलचस्प होगा कि क्या स्टार्क ऑस्ट्रेलिया को फिर से खिताब दिलाने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं या नहीं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2. जसप्रीत बुमराह:

Enter caption

एक साल से कम समय में भी वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचने वाले 25 वर्षीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का प्रदर्शन भारतीय टीम के लिए बहुत मायने रखेगा। हाल ही में आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने के बाद मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने उन्हें सीमित ओवरों के क्रिकेट में विश्व का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज कहा था। जसप्रीत बुमराह ने इस बात को कई मौकों पर साबित भी किया है।

डेथ ओवर स्पेशलिस्ट जसप्रीत बुमराह का यह तीसरा आईसीसी टूर्नामेंट होगा, जबकि पहला एकदिवसीय वर्ल्ड कप होगा। बुमराह इस समय भारतीय टीम के मुख्य तेज गेंदबाज हैं, यदि वे अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो पूरी टीम को उससे बहुत बड़ा लाभ होगा। हालांकि उन्होंने इंग्लैंड में ही चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में अच्छी गेंदबाजी का प्रदर्शन किया था लेकिन फाइनल मैच में वे फ्लॉप रहे थे। इस मैच में उन्होंने कई नो बॉल भी फेंकी। बुमराह को इन सबसे बचना होगा। उनके प्रदर्शन पर सभी क्रिकेट प्रेमियों की नजरें टिकी होंगी।

#1. कगिसो रबाडा (दक्षिण अफ्रीका):

Enter caption

टेस्ट क्रिकेट में विश्व के नंबर एक गेंदबाज कगिसो रबाडा ने इस साल आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने मात्र 12 मैचों में ही 25 विकेट चटका डाले थे। कगिसो रबाडा की छवि विकेट लेने वाले गेंदबाज की है। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से वे तेज गेंदबाजी विभाग में मुख्य गेंदबाज हैं, जबकि लुंगी एन्गिडी और अनुभवी गेंदबाज डेल स्टेन से भी उनको बेहतर समर्थन मिलने की उम्मीद की जा सकती है।

रबाडा नई गेंद से दक्षिण अफ्रीका के लिए विकेट निकाल सकते हैं, इसके अलावा बीच के ओवरों में भी साझेदारी तोड़ने के लिए काम आ सकते हैं। 23 वर्षीय कगिसो रबाडा डेथ ओवरों में शानदार गेंदबाजी करते हैं और बल्लेबाजों को खूब छकाते हैं। आईपीएल के प्लेऑफ मैचों से पहले कगिसो रबाडा को बैक निगल इंजरी हो गई थी। इंजरी के बाद उनका प्रदर्शन कैसा रहेगा यह देखना बड़ा दिलचस्प रहेगा।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...