Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Cricket World Cup 2019: नम्बर 4 पर खेलने के लिए भारतीय टीम को मिला भरोसेमंद बल्लेबाज

FEATURED WRITER
फ़ीचर
225   //    30 May 2019, 15:13 IST

Enter caption

भारतीय टीम में नम्बर 4 पर खेलने के लिए कई खिलाड़ियों को परखने के बाद अब कुछ उम्मीदें जगी हैं। पिछले विश्वकप से लेकर अब तक यह समस्या काफी चिंतनीय थी लेकिन इंग्लैंड में बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच में केएल राहुल की पारी से आशा की किरण जगी है। राहुल की 108 रन की पारी एकदम सही समय पर आई है और भारतीय टीम के मुख्य मुकाबले में उन्हें नम्बर 4 पर खेलने के लिए अंतिम एकादश में चुना जाना तय माना जा सकता है।

पिछले विश्वकप में नम्बर 4 का स्थान अजिंक्य रहाणे और सुरेश रैना ने मिलकर संभाला था लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी। रहाणे ने सिर्फ एक अर्धशतक जड़ा और और रैना उच्च कोटि के तेज गेंदबाजों का सामना करने में असफल रहे थे। सबसे ज्यादा नम्बर 4 पर युवराज सिंह को सफलता मिली है लेकिन 2017 चैम्पियंस ट्रॉफी में उन्हें भी सफलता नहीं मिली। इस तरह भारतीय टीम के मध्यक्रम में नम्बर 4 का स्थान एक बड़ी समस्या के रूप में उभरकर सामने आया।

वर्ल्ड कप 2019 के लिए विजय शंकर को नम्बर चार के लिए चुना गया, इससे पहले इस नम्बर पर अम्बे रायडू भी बल्लेबाजी कर चुके हैं। कोहली के लिए यही दोनों विकल्प नजर आ रहे थे। एशिया कप से अब तक नम्बर चार पर अम्बाती रायडू ने 2 अर्धशतक की मदद से 42 की औसत से रन बनाए और कोहली ने उन्हें इस स्थान के लिए उपयुक्त भी माना था। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर विजय शंकर ने बल्ले से कुछ अच्छे हाथ दिखाए लेकिन उस टीम के भारत दौरे पर वे कुछ खास नहीं कर पाए और नम्बर 4 की मुश्किल एक बार फिर खड़ी हो गई। इन सबके बीच केएल राहुल टेस्ट और छोटे प्रारूप में फॉर्म के लिए संघर्ष कर रहे थे। तीन बार वन-डे में उन्होंने भारत के लिए 4 नम्बर पर बल्लेबाजी की लेकिन सिर्फ 26 रन की बना पाए।

आईपीएल में अम्बाती रायडू फॉर्म में नहीं रहे और केएल राहुल का बल्ला चलने लगा। यहीं से चीजों में बदलाव आया। कोहली ने साफ़ शब्दों में कहा था कि आईपीएल के आधार पर टीम का चयन नहीं होगा। विजय शंकर और केएल राहुल को अम्बाती रायडू के नहीं चुने जाने का फायदा मिला और टीम में जगह मिली।

अब भी नम्बर चार के लिए संशय बना हुआ था क्योंकि राहुल और शंकर ने ऐसा कुछ ख़ास नहीं किया था। वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले अभ्यास मैच से पहले विजय शंकर चोटिल हो गए और केएल राहुल का बल्ला खामोश रहा। बांग्लादेश के खिलाफ केरल राहुल ने ना केवल शतक जड़ा बल्कि तेजी से रन बनाए और भारतीय टीम को अब 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले मुकाबले से पहले राहत की सांस लेनी चाहिए। केरल राहुल नम्बर 4 की समस्या को दूर कर सकते हैं।


Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...