Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

ब्रिटेन में व्यूअरशिप के मामले में 2005 के एशेज से जरा से अंतर से पिछड़ा विश्वकप फाइनल

Richa Gupta
ANALYST
न्यूज़
Published 16 Jul 2019, 17:31 IST
16 Jul 2019, 17:31 IST

विश्वकप के फाइनल मुकाबले का लुत्फ उठाते इंग्लैंड के दर्शक
विश्वकप के फाइनल मुकाबले का लुत्फ उठाते इंग्लैंड के दर्शक

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच रविवार को हुआ फाइनल मुकाबला विश्वकप इतिहास का सबसे रोमांचक मैच रहा। पूरे मैच में दर्शकों की सांसें ऊपर-नीचे होती रहीं। सबसे खास बात यह रही कि इस मैच का ब्रिटेन में मुफ्त प्रसारण किया गया। यह कदम क्रिकेट के जनक कहे जाने वाले ब्रिटेन में इस खेल की घटती लोकप्रियता के बाद लिया गया। इस मैच के प्रसारण के आंकड़े जो निकलकर आए हैं, उसने यूके में फिर से क्रिकेट की हवा चलवा दी है। 2005 के एशेज के बाद यह पहला मैच था, जिसे 8.3 मिलियन लोगों ने देखा था।

यूके में विश्वकप का फाइनल कई चैनलों पर प्रसारित किया गया था। स्काई ने इसे स्काई वन, मेन इवेंट और अपने क्रिकेट चैनल्स पर दिखाया। वहीं, चैनल 4 ने अपने मुख्य चैनल और मोर-4 ने ब्रिटिश ग्रांड प्रिंक्स के दौरान बीच-बीच में दिखाया। इससे पहले 2005 में एशेज के दौरान ट्रेंट ब्रिज में हुए मुकाबले को यूके में 8.4 मिलियन लोगों ने चैनल-4 पर देखा था, जिसमें इंग्लैंड ने जीत दर्ज की थी। यानि थोड़े से ही अंतर से विश्वकप फाइनल के प्रसारण की व्यूअरशिफ एशेज से पीछे रही है। 2015 में एशेज का पहला टेस्ट केवल स्काई पर दिखाया गया था, जिसकी व्यूअरशिप 467,000 रही थी। क्रिकेट विश्वकप के फाइनल को जोकोविच व रोजर फेडरर के बीच विम्बल्डन के फाइनल मुकाबले से प्रतिस्पर्धा के तौर पर रखा गया था, जिसमें क्रिकेट ने बाजी मारी थी।

अब यूके में अगली गर्मियों से क्रिकेट का टीवी पर मुफ्त प्रसारण वापस आ जाएगा। इसके लिए बीबीसी ने 2017 में समझौता किया था कि दस पुरुष और आठ महिला मुकाबले हर साल द हंड्रेड चैनल पर दिखाए जाएंगे। इसके साथ ही दो टी-20 पुरुष व एक टी-20 महिला मुकाबले का भी प्रसारण होगा।

इग्लैंड की जीत में तीन विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज लियाम प्लंकेट ने पहले ही फाइनल मुकाबले के मुफ्त प्रसारण का समर्थन किया था। उन्होंने कहा था कि इंग्लैंड के लिए खेलना अपने आप में गौरव की बात है और आप चाहते हैं कि उसे सभी देखें। न्यूजीलैंड के खिलाफ लीग मैच जीतने के बाद उन्होंने कहा कि मुझे यकीन नहीं हो रहा कि ऐसा होने वाला है लेकिन आप इन मुकाबलों को किसी भी हाल में देखना चाहते हैं।

विश्वकप के मुफ्त प्रसारण के लिए ईसीबी की तरफ से प्रोत्साहित जरूर किया गया था लेकिन इसकी कोई मांग नहीं की गई थी। हालांकि, इंग्लैंड की पुरुष टीम के निदेशक एश्ले जाइल्स ने सुझाव दिया था कि स्काई के निवेश के बिना विश्वकप नहीं जीत सकता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Modified 20 Dec 2019, 23:49 IST
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...