Create
Notifications

CSK ka Malik kaun hai

चेन्नई सुपर किंग्स या सीएसके एक फ्रेंचाइजी क्रिकेट टीम है जो इंडियन प्रीमियर लीग या आइपीएल में हिस्सा लेती है। चेन्नई सुपर किंग्स चेन्नई में स्थित है जैसा कि इसके नाम से ही स्पष्ट है। चेन्नई आधारित फ्रेंचाइजी उन आठ टीमों में से एक है, जिन्होंने 2008 में आईपीएल के पहले संस्करण में भाग लिया था। चेन्नई सुपर किंग्स का मालिकाना हक़ चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड के पास है।


2022 में चेन्नई सुपर किंग्स का मालिक कौन है ?


2022 में चेन्नई सुपर किंग्स मालिकाना हक़ चेन्नई सुपरकिंग्स क्रिकेट लिमिटेड के पास है। चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड का गठन 19 दिसंबर, 2014 को किया गया था और टीम का अधिग्रहण मूल कंपनी इंडिया सीमेंट से किया था। फ्रेंचाइजी के लिए प्रबंधकीय और प्रशासनिक भूमिकाएं निभाने के अलावा चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड टीम की जर्सी और अन्य जैसे टी-शर्ट, मग, पोस्टर, फुटवियर, कलाई बैंड आदि के अधिकारों का भी मालिकाना हक़ इन्हीं के पास है। चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड एक गैर-सरकारी कंपनी के रूप में पंजीकृत है।



चेन्नई सुपर किंग्स के सभी मालिक


भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने साल 2007 में फ्रेंचाइजी टी20 क्रिकेट लीग की घोषणा की। सभी 8 फ्रेंचाइजी किसी ना किसी शहर से जुड़ी थी और इन्हें 2008 में होने वाले ऑक्शन के लिए शामिल किया गया। चेन्नई स्थित फ्रेंचाइजी को भारतीय सीमेंट निर्माता कंपनी इंडिया सीमेंट्स ने खरीदा था, जिसकी स्थापना खुद 1946 में हुई थी ।

जुलाई 2015 में मैच फिक्सिंग स्कैंडल के कारण लोढ़ा समिति ने चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल की टीम पर दो-दो साल का बैन लगा दिया था। सजा के तहत, चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व टीम अधिकारी और उद्योगपति एन श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्पन को जीवन भर के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था।


इन्हीं स्कैंडल के कारण चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड का गठन हुआ और इन्हें टीम से जुड़े सभी अधिकार सौंप दिए गए।


मालिक अवधि
इंडिया सीमेंट्स 2008-2014
चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड 2014- अभी तक


चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक आईपीएल से कितन कमाते हैं ?


चेन्नई सुपर किंग्स ने सिर्फ एक साल में अपने वैल्यूएशन में दोगुनी वृद्धि देखी। 30 रुपये प्रति शेयर ट्रेड तथा अनलिस्टेड बाजार 1000 करोड़ की बाजार वैल्यू तथा सीएसके और भी अधिक वैल्यू प्राप्त कर सकता है, जब उसने अपने शेयर पब्लिक को बेचने के लिए रखे हैं। 2019 में सीएसके की ब्रांड वैल्यू 678 करोड़ आंकी गई थी। इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में चेन्नई सुपर किंग्स सबसे सफल टीमों में से एक होने के नाते निश्चित रूप से कंपनी तथा फ्रेंचाइज के रूप बहुत ही ज्यादा फायदा मिला है।

Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now