Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: प्रत्येक टीम का सबसे युवा और उम्रदराज़ खिलाड़ी

Dhoni and Gayle have years of experience behind them
आशीष कुमार
visit

सभी दस टीमों के खिलाड़ियों के नाम घोषित होने के बाद वर्ल्ड कप के लिए उत्साह कई गुना बढ़ गया है। सभी टीमों ने युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा तालमेल रखने की कोशिश की है। जहां सभी टीमें युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ियों पर अधिक भरोसा दिखाती हैं, वहीं कुछ दिग्गज खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिन्हें अनदेखा नहीं किया जा सकता।

एमएस धोनी, क्रिस गेल और इमरान ताहिर जैसे वरिष्ठ खिलाड़ियों ने बार-बार यह दिखाया है कि वनडे क्रिकेट में अनुभव बेहद महत्वपूर्ण है। इसके अलावा पिछले कुछ वर्षों में फिटनेस मानकों में भारी सुधार हुआ है और अब एक ही टीम में 18 से 35 साल तक के खिलाड़ियों का होना कोई नई बात नहीं है।

तो यहां हम प्रत्येक टीम के सबसे युवा और सबसे वरिष्ठ खिलाड़ियों पर एक नज़र डालेंगे:

# 10. श्रीलंका:

सबसे वरिष्ठ खिलाड़ी - जीवन मेंडिस (उम्र - 36 वर्ष)

Jeevan Mendis

जीवन मेंडिस को श्रीलंका की विश्व कप टीम में जगह मिलना काफी लोगों के लिए चौंकाने वाले था। मेंडिस ने जनवरी 2015 में श्रीलंका के लिए अपना आखिरी वनडे मैच खेला था, लेकिन इसके बाद उन्होंने घरेलू सर्किट में बल्ले और गेंद दोनों के साथ प्रभावशाली प्रदर्शन कर विश्व कप टीम में अपनी दावेदारी मजबूत कर ली थी।

ऑलराउंडर ने अपने वनडे करियर में 54 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 604 रन बनाए हैं और 28 विकेट लिए हैं। आगामी वर्ल्ड कप में वह अपना रिकार्ड सुधारना चाहेंगे।

सबसे युवा खिलाड़ी - अविष्का फर्नांडो (उम्र- 21 साल)

Avishka Fernando

अविष्का फर्नांडो ने श्रीलंका के लिए 5 वनडे मैच खेले हैं जिसमें वह सिर्फ 71 रन बनाने में सफल रहे हैं। हालांकि, इस युवा खिलाड़ी के पास प्रतिभा है और श्रीलंकाई चयनकर्ताओं ने उन्हें वर्ल्ड कप टीम में चुनकर एक दांव खेला है।

# 9 बांग्लादेश:

सबसे वरिष्ठ खिलाड़ी - मशरफे मोर्तजा (उम्र - 35 साल)

Mashrafe Mortaza

मशरफे मोर्तजा विश्व कप 2019 में बांग्लादेश के गेंदबाजी आक्रमण की कमान संभालेंगे। मोर्तजा ने अपने करियर की शुरुआत एक होनहार तेज गेंदबाज के रूप में की लेकिन समय के साथ-साथ उन्होंने अपनी गति की बजाय सटीकता पर ज़्यादा ध्यान दिया। उन्होंने अपनी कप्तानी में बांग्लादेश को वर्ल्ड कप 2015 में के क्वार्टर फाइनल तक पहुंचाया था।

सबसे युवा खिलाड़ी - मेहदी हसन (उम्र - 21 साल)

Mehdy Hasan

मेहदी हसन बांग्लादेश क्रिकेट के उभरते सितारों में से एक हैं। युवा ऑफ स्पिनर ने अब तक 22 मैच खेले हैं और अपनी गेंदबाज़ी से सबको प्रभावित किया है। बांग्लादेशी टीम को वर्ल्ड कप में उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#8. अफगानिस्तान

सबसे वरिष्ठ खिलाड़ी - मोहम्मद नबी (उम्र - 34 साल)

Mohammad Nabi

मोहम्मद नबी ने अफगानिस्तान को दुनिया की शीर्ष आठ टीमों की सूची में लाने में बेहद अहम भूमिका निभाई है। जहां उन्होंने अपनी स्पिन गेंदबाजी से बहुत प्रभावित किया है, वहीं मध्य-क्रम में एक बल्लेबाज़ की भूमिका भी उन्होंने बेहतर तरीके से निभाई है। 34 साल के नबी आगामी वर्ल्ड कप में भी अपनी टीम के स्टार खिलाड़ी होंगे।

सबसे युवा खिलाड़ी - मुजीब उर रहमान (उम्र - 18 साल)

Mujeeb Ur Rahman

मुजीब उर रहमान ने अपने छोटे से अंतरराष्ट्रीय करियर में बहुत प्रभावित किया है। युवा खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलिया और भारत में खेले जाने वाली टी-20 लीग्स में शानदार प्रदर्शन किया है। वर्ल्ड कप में उनकी और राशिद खान की जोड़ी विपक्षी टीमों के लिए मुसीबत बन सकती है।

#7. पाकिस्तान

सबसे वरिष्ठ खिलाड़ी - मोहम्मद हाफिज (आयु - 38 वर्ष)

Mohammad Hafeez

मोहम्मद हफीज इस समय पाकिस्तान के मध्य क्रम के सबसे अहम बल्लेबाज़ हैं। हाफिज, जिन्होंने 2003 में अपने क्रिकेट करियर का आगाज़ किया था, अब तक 204 एकदिवसीय मैच खेल चुके हैं। उन्होंने हर बल्लेबाजी क्रम पर बल्लेबाज़ी की है और आगामी वर्ल्ड कप में वह पकिस्तान के लिए बेहद महत्वपूर्ण होंगे।

सबसे युवा खिलाड़ी - शाहीन अफरीदी (आयु - 19 वर्ष)

Shaheen Afridi 

पाकिस्तान की वर्ल्ड कप टीम से मोहम्मद आमिर के आउट होने का एक सबसे बड़ा कारण शाहीन अफरीदी जैसे युवा, प्रतिभाशाली तेज गेंदबाज हैं। पाकिस्तान में तेज गेंदबाजी प्रतिभाओं की कभी कमी नहीं रही है। अफरीदी ने अभी तक सिर्फ 10 वनडे खेले हैं जिसमें उन्होंने 19 विकेट लिए हैं। इसलिए वर्ल्ड कप में वह अपनी टीम के गेंदबाज़ी आक्रमण की कमान संभालेंगे।

#6. न्यूजीलैंड

सबसे वरिष्ठ खिलाड़ी - रॉस टेलर (आयु - 35 वर्ष)

Ross Taylor

वर्ल्ड कप 2019 रॉस टेलर का चौथा वर्ल्ड कप होगा। कीवी स्टार बल्लेबाज़ पिछले एक दशक से अधिक समय से न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी की रीढ़ है। उन्होंने 2018 में खेले गए 11 एकदिवसीय मैचों में 91.29 की औसत से रन बनाए हैं और इस साल भी उनकी शानदार फॉर्म जारी है।

सबसे युवा खिलाड़ी - ईश सोढ़ी (आयु - 26 वर्ष)

Ish Sodhi

न्यूजीलैंड का सबसे युवा खिलाड़ी, 26 वर्ष का है, यह दर्शाता है कि चयनकर्ताओं ने टीम के साथ बहुत अधिक प्रयोग नहीं किया है। ईश सोढ़ी विश्व कप में टीम के सबसे युवा खिलाड़ी होंगे। भारतीय मूल के क्रिकेटर आगामी वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन कर लाइमलाइट में आने के लिए उत्सुक होंगे।

#5. इंग्लैंड

सबसे वरिष्ठ खिलाड़ी - लियाम प्लंकेट (34 वर्ष)

Liam Plunkett

लियाम प्लंकेट ने 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ अपना डेब्यू किया था। कुछ साल तक टीम के लिए खेलने के बाद उन्हें 2007 में टीम से बाहर कर दिया गया। उसके बाद भी वह टीम से अंदर-बाहर होते रहे लेकिन 2015 के बाद से प्लंकेट इंग्लैंड की एकदिवसीय टीम का अभिन्न हिस्सा रहे हैं।

अपनी स्विंग और सटीक गेंदबाज़ी से वह इंग्लिश टीम के स्टार खिलाड़ी बनकर उभर सकते हैं।

सबसे कम उम्र के खिलाड़ी - टॉम करन (24 वर्ष)

Tom Curran 

टॉम करन इंग्लैंड की वर्ल्ड कप टीम से जोफ्रा आर्चर के बाहर होने की बड़ी वजह थे। करन ने अभी तक 13 एकदिवसीय मैच खेले हैं लेकिन अभी तक कुछ भी असाधारण नहीं किया है। हालांकि, डेथ ओवरों में वह काफी प्रभावी गेंदबाज़ी करते हैं जिसकी वजह से

उन्हें अंतिम 15 में चुना गया। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या वह इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन में जगह पा सकेंगे या नहीं।

#4. ऑस्ट्रेलिया

सबसे वरिष्ठ खिलाड़ी - शॉन मार्श (आयु - 35 वर्ष)

Shaun Marsh

2008 में अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले मार्श खराब फॉर्म और चोटों के कारण ज़्यादातर टीम से बाहर रहे हैं। एक बल्लेबाज के रूप में मार्श की प्रतिभा पर कोई संदेह नहीं हैं, लेकिन दुर्भाग्य से वह अपनी प्रतिभा के साथ न्याय नहीं कर पाए।

हालांकि, पिछले कुछ वर्षों से वह ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम का हिस्सा रहे हैं और स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर प्रतिबंध के बाद, वह वनडे टीम का भी नियमित हिस्सा रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के विश्व कप में उसका स्थान भारत के खिलाफ एक वनडे श्रृंखला के बाद उनका ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा बन पाना मुश्किल लग रहा था लेकिन उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ कुछ शानदार पारियां खेली और टीम में जगह बनाई। विडंबना यह है कि अपने 11 साल के लंबे करियर में मार्श का यह पहला विश्व कप होगा।

सबसे कम उम्र के खिलाड़ी - झाय रिचर्डसन (आयु - 22 वर्ष)

Jhye Richardson

झाय रिचर्डसन ने अपनी गति और निरंतरता से सभी को प्रभावित किया है। रिचर्डसन ने 12 एकदिवसीय मैचों में 24 विकेट लिए हैं और उन्हें विश्व कप टीम में ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं ने अनुभवी जोश हेज़लवुड पर तरजीह दी है।

#3. दक्षिण अफ्रीका

सबसे वरिष्ठ खिलाड़ी - इमरान ताहिर (आयु - 40 वर्ष)

Imran Tahir

इमरान ताहिर का लंबा क्रिकेट करियर वर्ल्ड कप 2019 के बाद समाप्त होगा। ताहिर ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। ताहिर यकीनन दक्षिण अफ्रीका के सर्वश्रेष्ठ सीमित ओवरों के स्पिनर हैं। उन्होंने दुनिया भर में अपनी गेंदबाज़ी का लोहा मनवाया है ।

आगामी वर्ल्ड कप में वह दक्षिण अफ्रीकी टीम के ट्रम्प कार्ड साबित हो सकते हैं। यह ताहिर का आखिरी बड़ा टूर्नामेंट होगा क्योंकि वह इसके बाद संन्यास लेने वाले हैं।

सबसे युवा खिलाड़ी - लुंगी एनगिडी (आयु - 23 वर्ष)

Lungi Ngidi

तेज गेंदबाजी विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी ताकत बनने जा रही है और दक्षिण अफ्रीका की पेस बैटरी का एक अभिन्न हिस्सा 23 वर्षीय लुंगी एनगिडी होंगे। युवा गेंदबाज़ ने पिछले दो वर्षों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में काफी ज़बरदस्त प्रदर्शन किया है।

#2 वेस्टइंडीज

सबसे वरिष्ठ खिलाड़ी - क्रिस गेल (आयु - 39 वर्ष)

Chris Gayle

यूनिवर्स बॉस ने दिखाया कि उम्र सिर्फ एक संख्या है। 39 वर्ष का होने के बावजूद, क्रिस्टोफर हेनरी गेल अब भी पूरी तरह से फिट हैं। वह लगभग दो दशकों से विंडीज़ टीम के साथ जुड़े हैं।

अभी तक 289 वनडे मैच खेल चुके गेल के नाम 10,000 से अधिक वनडे रन हैं। पिछले कुछ वर्षों में अपने औसत प्रदर्शन के कारण गेल को टीम से बाहर कर दिया गया लेकिन उन्होंने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू एकदिवसीय श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन किया है और आईपीएल में भी उनका ज़बरदस्त प्रदर्शन जारी है, आगामी वर्ल्ड कप में वह सबके आकर्षण का केंद्र होंगे।

सबसे युवा खिलाड़ी - ओशेन थॉमस (22 वर्ष)

Oshane Thomas

वेस्टइंडीज के युवा तेज़ गेंदबाज़ ओशेन थॉमस भी वर्ल्ड में सबके आकर्षण का केंद्र होंगे। वह नियमित रूप से 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाज़ी कर सकते हैं। वह नियमित रूप से 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाज़ी कर सकते हैं। भारत के खिलाफ श्रृंखला में, थॉमस ने रोहित शर्मा और शिखर धवन जैसे खिलाड़ियों को काफी परेशान किया था।

#1. भारत

सबसे वरिष्ठ खिलाड़ी - एम एस धोनी (आयु - 37 वर्ष)

MS Dhoni

37 साल की उम्र में भी धोनी विश्व क्रिकेट के सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक हैं। अपने अविश्वसनीय फिटनेस स्तर के अलावा, धोनी स्टंप के पीछे सबसे चीते जैसी फुर्ती रखते हैं।

पिछले कुछ सालों से धोनी की बल्लेबाज़ी क्षमता पर सवाल उठते रहे हैं लेकिन हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में उन्होंने कुछ शानदार पारियां खेली हैं। आगामी वर्ल्ड कप में वह टीम इंडिया के ट्रम्प कार्ड होंगे।

सबसे युवा खिलाड़ी : कुलदीप यादव (24 साल)

Kuldeep Yadav

पिछले कुछ सालों में कुलदीप यादव टीम इंडिया की बेहतरीन खोज रहे हैं और उनके नाम एक शानदार एकदिवसीय रिकॉर्ड है। टीम इंडिया के लिए 43 एकदिवसीय मैचों में कुलदीप ने 21.14 की औसत से 86 विकेट लिए हैं। दुनिया भर के बल्लेबाजों के लिए उनकी घूमती गेंदें अब भी पहेली हैं।

भले ही वह आईपीएल में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए लेकिन वर्ल्ड कप में वह कप्तान कोहली के मुख्य हथियार होंगे।

लेखक: क्रिक विज़ अनुवादक: आशीष कुमार

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now