CWC 2023: भारतीय टीम का 2011 वर्ल्ड कप में बनाया गया बड़ा रिकॉर्ड टूटा, अफगानिस्तान ने किया जबरदस्त कारनामा 

India Cricket WCup
अफगानिस्तानी स्पिनर्स ने वर्ल्ड कप में जबरदस्त प्रदर्शन किया

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 (CWC 2023) में अफगानिस्तान टीम (Afghanistan Cricket Team) का प्रदर्शन काफी जबरदस्त रहा। हश्मतुल्लाह शाहिदी (Hashmatullah Shahidi) के नेतृत्व में अफगानिस्तान ने अब तक का टूर्नामेंट में अपना सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया और कुछ दिग्गजों ने तो उसे भारत के बाद दूसरी सर्वश्रेष्ठ एशियाई टीम भी करार दिया। शुक्रवार, 10 नवंबर को अफगानिस्तान को अपने आखिरी लीग मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के हाथों पांच विकेट से शिकस्त मिली और उसे टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। हालाँकि, इसके बावजूद अफगानिस्तान ने एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की, जो शायद मौजूदा टूर्नामेंट समाप्त होने के बाद भी उनके ही नाम रहे।

अफगानिस्तान टीम की ताकत हमेशा से उनकी स्पिन गेंदबाजी रही और इसी वजह से उन्होंने मौजूदा वर्ल्ड कप में भी उन पर ही दांव लगाया। राशिद खान, मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान की तिकड़ी ने ज्यादातर मैचों में मोर्चा संभाला, वहीं आखिरी के कुछ मैचों में नूर अहमद भी अपना जलवा दिखाते नजर आये। इस तरह अपने स्पिनरों के दम पर अफगानिस्तान ने वर्ल्ड कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा स्पिन गेंदबाजी का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

अफगानिस्तान ने वर्ल्ड कप 2023 में 268.5 ओवर स्पिन गेंदबाजों से कराये, जो अब एक संस्करण में सबसे ज्यादा का रिकॉर्ड है। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारतीय टीम के नाम था, जिसने 2011 वर्ल्ड कप में 251 ओवर स्पिनरों से डलवाये थे। इस मामले में तीसरे स्थान पर श्रीलंकाई टीम है। श्रीलंका ने 2003 वर्ल्ड कप में 233.1 ओवर अपने स्पिनरों से करवाए थे।

राशिद खान रहे सबसे सफल अफगानिस्तानी स्पिनर

अफगानिस्तान के लिए वर्ल्ड कप 2023 में सबसे सफल स्पिनर राशिद खान रहे। राशिद ने उम्मीद के मुताबिक उतने ज्यादा विकेट तो नहीं चटकाए लेकिन फिर भी अपने टीम के अन्य स्पिनरों से बेहतर रहे। उन्होंने नौ मैचों में 86.3 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 35.27 की औसत से 11 विकेट चटकाए। इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट 4.48 का रहा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now