CWC 2023: ICC ने वर्ल्ड कप की टीम ऑफ द टूर्नामेंट का किया ऐलान, उपविजेता भारतीय टीम के खिलाड़ियों की भरमार 

India Cricket WCup
भारतीय टीम के कई खिलाड़ी जगह बनाने में सफल रहे

आईसीसी (ICC) ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 (CWC 2023) फाइनल के एक दिन बाद ही टीम ऑफ द टूर्नामेंट (World Cup 2023 Team of the tournament) की घोषणा कर दी है। अहमदाबाद में 19 नवंबर को खेले गए फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को मात दी लेकिन टीम ऑफ द टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा छह भारतीय खिलाड़ी चुने गए। वहीं विजेता ऑस्ट्रेलिया के सिर्फ दो खिलाड़ियों को जगह मिली। दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और श्रीलंका की तरफ से एक-एक खिलाड़ी चुने गए। इस टीम का कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को बनाया गया है, जिनकी अगुवाई में फाइनल मुकाबले में हार से पहले भारत अजेय रहा था।

आईसीसी ने टीम ऑफ द टूर्नामेंट में ओपनिंग की जिम्मेदारी दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक और भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को दी है। इन दोनों ही खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में ओपनिंग करते हुए अपनी-अपनी टीमों के लिए 550 से ज्यादा रन बनाये। वहीं, एक वर्ल्ड कप संस्करण में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड बनाने वाले और 13वें संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विराट कोहली को नंबर 3 की जिम्मेदारी दी गई है।

नंबर चार और पांच पर क्रमशः न्यूजीलैंड के डैरिल मिचेल और भारत के केएल राहुल को रखा गया है। मिचेल ने टूर्नामेंट में 552 रन बनाये, जबकि राहुल ने भी 452 रनों का योगदान दिया। वहीं, ऑलराउंडर के रूप में ग्लेन मैक्सवेल (400 रन छह विकेट) और रविंद्र जडेजा (120 रन और 16 विकेट) को जगह मिली।

गेंदबाजी विभाग में भारत के जसप्रीत बुमराह भी जगह बनाने में कामयाब रहे। टूर्नामेंट में उन्होंने 20 विकेट चटकाए। श्रीलंका की तरफ से बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज दिलशान मधुशंका ने बेहतरीन गेंदबाजी की थी और 21 विकेट झटके थे, जिसका इनाम उन्हें टीम ऑफ द टूर्नामेंट में जगह के रूप में मिला। ऑस्ट्रेलिया के लिए 23 विकेट लेने वाले एडम ज़म्पा प्रमुख स्पिनर के तौर पर चुने गए। वहीं 13वें संस्करण में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (24) भी शामिल हैं।

तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएट्जी को 12वें खिलाड़ी के रूप में चुना गया, जिन्होंने 20 विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका के लिए एक संस्करण में सबसे ज्यादा विकेट का रिकॉर्ड बनाया।

इस टीम को इयान बिशप, कैस नायडू, शेन वॉटसन (कमेंटेटर), वसीम खान (आईसीसी जनरल मैनेजर, क्रिकेट) और सुनील वैद्य (जर्नलिस्ट, अहमदाबाद मिरर) के चयन पैनल ने चुना।

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 की टीम ऑफ द टूर्नामेंट

क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, डैरिल मिचेल, केएल राहुल, ग्लेन मैक्सवेल, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, दिलशान मधुशंका, एडम ज़म्पा और मोहम्मद शमी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now