CWC 2023: "विराट कोहली सचिन तेंदुलकर के 100 शतकों की बराबरी कर सकते हैं"- पूर्व भारतीय हेड कोच ने दिया बड़ा बयान 

India Cricket WCup
विराट कोहली ने वनडे में सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड अपने नाम किया

भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) ने 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में इतिहास रचते हुए, न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप 2023 (CWC 2023) के पहले सेमीफाइनल में 50वां शतक लगाया और वनडे फॉर्मेट में सचिन तेंदुलकर (49 शतक) के सबसे ज्यादा शतकों के रिकॉर्ड को अपने नाम किया। उनकी इस उपलब्धि के बाद, पूर्व भारतीय हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि यह नासमझी होगी अगर हम यह सोचें कि विराट 100 अंतरराष्ट्रीय शतक नहीं बना पाएंगे।

सचिन तेंदुलकर ने 463 वनडे मैचों में 49 शतक जड़े थे, जो किसी भी बल्लेबाज द्वारा इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा थे। वहीं, विराट कोहली ने सिर्फ 291 मैचों में उनका रिकॉर्ड तोड़ दिया और वनडे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में शतक लगाकर रिकॉर्ड बनाने के साथ-साथ अपनी टीम की जीत में भी अहम भूमिका अदा की।

35 वर्षीय विराट कोहली तीनों ही प्रारूप में भारतीय टीम का हिस्सा हैं। इसी वजह से रवि शास्त्री को लगता है कि भारतीय बल्लेबाज के पास सचिन तेंदुलकर के 100 शतक के रिकॉर्ड की बराबरी का मौका है। आईसीसी से बात करते हुए शास्त्री ने कहा,

किसने सोचा था कि जब सचिन तेंदुलकर ने 100 शतक बनाए थे तो कोई भी उनके करीब पहुंच जाएगा। विराट ने 80 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाए हैं, जिनमें से 50 वनडे मैचों में हैं और जो उन्हें सर्वोच्च बनाता है। कुछ भी असंभव नहीं है क्योंकि ऐसे खिलाड़ी जब शतक जड़ना शुरू करते हैं तो वे तेजी से रन बनाते हैं। उनकी अगली 10 पारियों में आप पांच और शतक देख सकते हैं। खेल के तीन प्रारूप हैं और वह उन सभी प्रारूपों का हिस्सा है। यह सोचना कि उनके पास अभी भी तीन या चार साल का क्रिकेट है, अविश्वसनीय है।

गौरतलब हो कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा 100 शतक सचिन तेंदुलकर के नाम हैं। उनके इस रिकॉर्ड के सबसे करीब विराट कोहली हैं, जिनके नाम तीनों फॉर्मेट को मिलाकर कुल 80 शतक दर्ज हैं। क्रिकेट के भगवान के इस रिकॉर्ड की बराबरी के लिए विराट को 20 शतक और बनाने होंगे। मौजूदा समय में विराट शानदार फॉर्म में हैं और अपने खेल का पूरी तरह से लुत्फ़ उठा रहे हैं। ऐसे में कहना गलत नहीं होगा कि विराट कोहली के करियर में अभी भी कुछ साल की क्रिकेट बाकी है और उनके पास 100 शतक तक पहुंचने का मौका है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment