CWC 2023: शाहीन अफरीदी ने वनडे फॉर्मेट में 100 विकेट पूरे किये, पाकिस्तान के लिए हासिल की सबसे तेज उपलब्धि 

India Cricket WCup
शाहीन अफरीदी ने बांग्लादेश को शुरुआत झटके दिए

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 (CWC 2023) में 31 अक्टूबर को 31वां मुकाबला पाकिस्तान और बांग्लादेश (PAK vs BAN) के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जा रहा है। इस मुकाबले में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन उनकी शुरुआत खराब रही। पारी के पहले ही ओवर में बांग्लादेशी ओपनर तंजीद हसन को शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) ने एलबीडबल्यू आउट कर अपनी टीम को पहली सफलता दिलाई और अपने वनडे करियर में 100 विकेट के आंकड़े को भी पूरा किया।

अफरीदी ने पाकिस्तान के लिए सबसे तेज 100 वनडे विकेट पूरे किये और उन्होंने सक़लैन मुश्ताक़ के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। दिग्गज स्पिनर ने 53 मैचों में यह कारनामा किया था, जबकि तेज गेंदबाज ने 51वें मैच ही उनको पीछे छोड़ दिया।

मिचेल स्टार्क का भी रिकॉर्ड तोड़ा

23 वर्षीय युवा गेंदबाज वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट के मामले में तीसरे स्थान पर जगह बनाई। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को पीछे छोड़ा, जिन्होंने 52 मैचों में यह आंकड़ा हासिल किया था, अब चौथे स्थान पर खिसक गए हैं।

अगर वनडे फॉर्मेट में सबसे तेज 100 विकेट पूरे करने वाले गेंदबाज की बात करें, तो इस मामले में नेपाल के लेग स्पिनर संदीप लामिचाने का नाम सबसे ऊपर है। उन्होंने सिर्फ 42 मैचों में ऐसा किया था। वहीं, अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान दूसरे स्थान पर हैं। राशिद ने 44 मैचों में वनडे फॉर्मेट में 100 बल्लेबाजों को आउट करने की उपलब्धि अपने नाम की थी।

शाहीन अफरीदी ने साल 2018 में अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी और कुछ ही समय में अपनी टीम के साथ सबसे प्रमुख तेज गेंदबाज बनकर उभरे। पाकिस्तान के लिए अभी तक उन्होंने 51 वनडे में 101* विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज प्रदर्शन 35 रन देकर छह विकेट लेना रहा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment