IND vs BAN : भारत के खिलाफ बांग्लादेशी ओपनर्स का बड़ा कारनामा, 24 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा 

India Cricket WCup
India Cricket WCup

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 (ICC Cricket World Cup 2023) का 17वां मुकाबला भारत और बांग्लादेश (IND vs BAN) के बीच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मुकाबले में बांग्लादेश के कप्तान नजमुल होसैन शंटो ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और उनके ओपनिंग बल्लेबाजों ने पूरी तरह से इस फैसले को सही साबित किया। तंजीद हसन (Tanzid Hasan) और लिटन दास (Litton Das) की जोड़ी ने भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ सेट होकर अच्छे शॉट खेले और 93 रनों की साझेदारी की, इस तरह बांग्लादेश के लिए वनडे वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड बना दिया।

तंजीद और लिटन ने शुरूआती पांच ओवर में बेहद संभलकर खेला और सिर्फ 10 रन बनाये। हालाँकि, अगले पांच ओवरों में उन्होंने इसकी भरपाई कर दी और 53 रन जड़ दिए। इस तरह बांग्लादेश ने पहले पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 63 रन बनाये।

बांग्लादेश के लिए वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड टूटा

इसके बाद 12वें ओवर में जैसे ही इस जोड़ी के बीच 70 रनों की साझेदारी हुई, इनके नाम 50 ओवरों के वर्ल्ड कप में अपनी टीम की तरफ से सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी भी दर्ज हो गई। इस जोड़ी को कुलदीप यादव ने 15वें ओवर में तंजीद को आउट कर तोड़ा, जो 51 रन बनाकर आउट हुए।

इससे पहले 1999 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के लिए सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड शहरयार होसैन और मेहराब होसैन ने बनाया था। दोनों ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले विकेट के लिए 69 रन जोड़े थे। मेहराब ने साझेदारी में सिर्फ 9 रन का ही योगदान दिया था। इस मुकाबले में बांग्लादेश ने बड़ा उलटफेर किया था और पाकिस्तान को 62 रनों से हराया था।

वहीं, बांग्लादेश के लिए वनडे वर्ल्ड कप में तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी सौम्य सरकार और तमीम इक़बाल ने की थी। इन दोनों ने 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 60 रन जोड़े थे। इस मुकाबले में भी बांग्लादेश ने 21 रन से जीत दर्ज की थी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now