समान मैच फीस के लिए वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने उठाया बड़ा कदम, MOU किया साइन

New Zealand v West Indies - 2022 ICC Women
वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला

क्रिकेट के मैदान पर हमेशा से समान वेतन की वकालत होती रही है। भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में पुरुष और महिला दोनों क्रिकेट टीमों को समान मैच फीस दी भी जाती है। अब इसे लागू करने की कवायद वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने भी शुरू कर दी है। वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड (West Indies Cricket Board) ने इसके लिए हाल ही समझौता ज्ञापन (MOU) खिलाड़ियों से साइन करवाया है।

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने 25 जनवरी को खिलाड़ियों के साथ समझौता ज्ञापन साइन करवाया है। इस ज्ञापन के साइन करने के बाद देश में खेलने वाले सभी पुरुष और महिला क्रिकेट खिलाड़ियों को समान वेतन मिल पाएगा। बोर्ड ने यह समझौता ज्ञापन वेस्टइंडीज प्लेयर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में साइन करवाया है। इस फैसले के बाद अब 1 अक्टूबर 2027 तक घरेलू और इंटरनेशनल मैच खेलने वाले पुरुषों और महिलाओं को एकसमान वेतन दिया जाएगा। यह फैसला महिला खिलाड़ियों के लिए काफी अच्छा है।

इस ऐतिहासिक फैसले के बाद वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष डॉक्टर किशोर शैलो ने खुशी जाहिर की है। उन्होंने आईसीसी से बात करते हुए कहा, ‘यह वेस्टइंडीज क्रिकेट के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। इस फैसले से हम अधिक सामवेशी और प्रगतिशील क्रिकेट ढांचा बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं। यह फैसला पुरुष और महिला क्रिकेटरों के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता को दिखाता है। बोर्ड महिला खिलाड़ियों के योगदान को स्वीकार करता है।’

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के इस फैसले की क्रिकेट के गलियारों में जमकर तारीफ हो रही है। बोर्ड के इस फैसले से वहां की महिला खिलाड़ियों को काफी लाभ होगा। महिला खिलाड़ी क्रिकेट के मैदान पर अपना भविष्य बनाने के लिए भी तेजी से कदम बढाएंगी। बोर्ड के इस फैसले से महिला और पुरुष क्रिकेट में होने वाली असामनता भी कम होगी। अब माना जा रहा है कि वेस्टइंडीज की महिला क्रिकेट टीम तेजी से आगे भी बढ़ेगी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar