Create
Notifications

दक्षिण अफ्रीका के महान खिलाड़ी ने सभी तरह के क्रिकेट से लिया संन्यास

डेल स्टेन ने दक्षिण अफ्रीका के लिए तीनों प्रारूप में क्रिकेट खेला
डेल स्टेन ने दक्षिण अफ्रीका के लिए तीनों प्रारूप में क्रिकेट खेला
Naveen Sharma
FEATURED WRITER

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के महान खिलाड़ी डेल स्टेन (Dale Steyn) ने आख़िरकार संन्यास का ऐलान कर दिया। उन्होंने सभी तरह के क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। दक्षिण अफ़्रीकी टीम के लिए डेल स्टेन ने तीनों प्रारूप में क्रिकेट खेला था। इसके अलावा उन्होंने वर्ल्ड की अलग-अलग टी20 लीग में भी हिस्सा लिया था।

लगातार चोटों की समस्या के चलते डेल स्टेन ने 2019 में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। स्टेन ने अपने बयान में कहा कि हर बार यही सोचता रहा कि यह साल पिछले साल से बेहतर होगा और ऐसा करते हुए सफर लम्बा चला। इन पलों के बीतने की कोशिश मैंने कभी की, मैं याद भी नहीं करना चाहता। प्रशिक्षण, मैच, यात्रा, जीत, हार, तंग पैर, जेटलैग, आनंद और भाईचारे को 20 साल हो चुके हैं। बताने के लिए बहुत सी यादें हैं। शुक्रिया अदा करने के लिए बहुत सारे चेहरे हैं। इसलिए मैंने संक्षेप में बताते हुए इसे अपने पसंदीदा बैंड काउंटिंग क्रॉज और विशेषज्ञों पर छोड़ दिया है।

स्टेन ने अपने ट्विटर पर लिखे इस बयान में आगे कहा कि आज मैं आधिकारिक तौर पर उस खेल से संन्यास ले रहा हूं जो मुझे सबसे ज्यादा पसंद है। कड़वा मीठा है लेकिन मैं आभारी हूँ। परिवार से लेकर टीम के साथियों, पत्रकारों से लेकर प्रशंसकों तक सभी का धन्यवाद, यह एकसाथ अविश्वसनीय यात्रा रही है।

उल्लेखनीय है की डेल स्टेन को अपनी तेज गेंदबाजी के लिए जाना जाता था। टेस्ट करियर में उन्होंने कुल 93 मैच खेले और 439 विकेट अपने नाम किये। इसके अलावा एकदिवसीय क्रिकेट में उन्होंने 125 मैचों में 196 विकेट हासिल किये। 47 टी20 में उनके नाम 64 विकेट हैं। इस सफर को देखते हुए कह सकते हैं कि अगर चोटों ने उन्हें नहीं घेरा होता तो ये आंकड़े कहीं ज्यादा होते। आईपीएल में खेलने के अलावा वह पाकिस्तान सुपर लीग और वर्ल्ड की अन्य क्रिकेट लीगों में भी खेले हैं। देखना होगा कि संन्यास के बाद उनका नया ठिकाना कहाँ होगा। इस बारे में स्टेन ने फ़िलहाल कोई जानकारी नहीं दी है।

Edited by Naveen Sharma
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now