Create

डेविड वॉर्नर ने बताया कि एक सफल कप्तान बनने के लिए क्या करना चाहिए 

डेविड वॉर्नर ने कप्तानी को लेकर दी प्रतिक्रिया
डेविड वॉर्नर ने कप्तानी को लेकर दी प्रतिक्रिया
reaction-emoji
Prashant Kumar

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेविड वॉर्नर (David Warner) ने अपनी कप्तानी की फिलोसोफी और खिलाड़ियों को जानने के महत्व के बारे में बात की। वॉर्नर सीमित ओवरों के प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया और आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी कर चुके हैं तथा काफी सफलता भी हासिल की।

ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करते समय वनडे मैचों में उनका 100 प्रतिशत जीत का रिकॉर्ड है और टी20 में कप्तानी करते समय केवल एक ही मैच में ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा है। उन्होंने अपनी कप्तानी में 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल खिताब भी जितवाया था।

‘बैकस्टेज विद बोरिया’ में वार्नर ने कहा,

मुझे लगता है कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको खिलाड़ियों को जानने की जरूरत है। यह इस बारे में नहीं है कि, 'अरे दोस्त, आप कैसे हैं?' बल्कि ये जानना चाहिए कि उनकी पृष्ठभूमि और परवरिश कैसी रही है। आपको व्यक्तित्व से निपटने में सक्षम होना चाहिए। मैं स्टीव स्मिथ जैसे व्यक्ति से बिल्कुल अलग हूं।

उन्होंने आगे कहा,

आपके पास ऐसे लोग मौजूद जो लोअर क्लास से आते है। आपके पास हायर क्लास से भी आने वाले लोग हैं। आप एक साथ कैसे मिलते हैं? मैं इस व्यक्ति और उस व्यक्ति से कैसे बेस्ट निकलवाऊं? मुझे उस व्यक्ति को जानने में शामिल होना पसंद है, और फिर मैं उस व्यक्ति से बेस्ट निकलवा सकता हूं।
youtube-cover

मैं हमेशा एक गेंदबाज का कप्तान रहूंगा - डेविड वार्नर

वार्नर की कप्तानी में सनराइजर्स के पास आईपीएल के सबसे बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमणों में से एक था। वह खिलाड़ियों को जिम्मेदारी सौंपने और टीम के क्रिकेट ब्रांड पर यूनिटी में विश्वास रखते हैं। वार्नर ने कहा,

मैं खिलाड़ियों को जिम्मेदारी देने में विश्वास रखता हूं। दिन के अंत में आप इसके लिए जिम्मेदार हैं कि आप अपनी फॉर्म के आधार पर टीम में चुने गए हैं या नहीं। मेरे नजरिये से मैं उन्हें नहीं बता सकता कि क्या करना है, मैं उन्हें क्रिकेट के उस ब्रांड के बारे में बता सकता हूं जिसे हम खेल सकते हैं। अगर हम इसे एक साथ अपना सकते हैं, तो आपको मेरा पूरा समर्थन है। इस तरह मैं इस तरह से काम करना पसंद करता हूँ।

एक गेंदबाज के कप्तान के रूप में खुद को ब्रांडिंग करते हुए, इस दिग्गज ने कहा,

मैं हमेशा एक गेंदबाज का कप्तान रहूंगा। दिन के अंत में अपने गेंदबाजों के बिना आप एक टीम नहीं हैं। आपको अपने गेंदबाज की साइड में रहने की जरूरत है। मेरे ख्याल से यह काफी कुछ मैदान के अंदर और मैदान के बाहर निर्भर करता है।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...