डीन एल्गर ने भारत के खिलाफ रनों का खास आंकड़ा किया पूरा, जैक कैलिस और एबी डीविलियर्स जैसे दिग्गजों के क्लब में शामिल 

South Africa v India - 1st Test
South Africa v India - 1st Test

दक्षिण अफ्रीका और भारत (SA vs IND) के बीच आज से दो मैचों के टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले की शुरुआत केपटाउन में हुई। इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन टीम की शुरुआत ज्यादा अच्छी नहीं रही और पहले 10 ओवरों में ही ओपनर एडेन मार्करम और एल्गर के साथ-साथ दो अन्य बल्लेबाज भी पवेलियन लौट गए। हालाँकि, आउट होने से पहले मुकाबले में कप्तान की भूमिका निभा रहे एल्गर ने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम की, जो अभी तक दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सिर्फ तीन ही बल्लेबाज हासिल कर पाए थे।

दूसरे मुकाबले में डीन एल्गर सिर्फ 5 रन ही बना पाए और पारी के छठे ओवर में आउट हुए। हालाँकि, इन्हीं रनों की बदौलत वह टेस्ट फॉर्मेट में भारत के खिलाफ 1000 रन बनाने वाले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए। उनके नाम अब 15 टेस्ट मुकाबलों की 27 पारियों में 1000 रन हैं। अगर मुकाबले में उनकी बल्लेबाजी दोबारा आती है, तो फिर रनों की संख्या में इजाफा देखने को मिल सकता है।

भारत के खिलाफ 1000 टेस्ट रन बनाने वाले चौथे दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज

भारत के खिलाफ डीन एल्गर से पहले दक्षिण अफ्रीका के तीन दिग्गज बल्लेबाजों ने 1000 रनों का आंकड़ा हासिल किया था। इस मामले में सबसे ऊपर जैक कैलिस का नाम है, जिनके नाम 18 मुकाबलों में 1734 रन दर्ज हैं। वहीं, दूसरे स्थान पर हाशिम अमला हैं। अमला ने भारत के खिलाफ 21 मुकाबले खेले और 1528 रन बनाये। वहीं तीसरे स्थान पर एबी डीविलियर्स मौजूद हैं, जिन्होंने 20 मैचों में 1334 रन बनाये। अब इन तीनों के साथ एल्गर का नाम भी लिस्ट में जुड़ गया है।

आपको बता दें कि डीन एल्गर ने भारत के खिलाफ सीरीज से पहले ही घोषणा कर दी थी कि वह केपटाउन टेस्ट के बाद संन्यास ले लेंगे। उन्होंने सेंचुरियन में 185 रनों की बेहतरीन पारी खेलकर अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar