डीन एल्गर ने तोड़ा दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज का 17 साल पुराना रिकॉर्ड, सेंचुरियन में जबरदस्त पारी से खास उपलब्धि की अपने नाम 

South Africa Elgar Retires Cricket
South Africa Elgar Retires Cricket

भारत के खिलाफ दो टेस्ट मैचों के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने को तैयार दक्षिण अफ्रीका के डीन एल्गर (Dean Elgar) ने अपनी फेयरवेल सीरीज की धमाकेदार शुरुआत की और सेंचुरियन में एक जबरदस्त पारी खेली। एल्गर ने 287 गेंदों में 28 चौके लगाते हुए 185 रनों की पारी खेली। वह अपने पहले दोहरे शतक से चूक गए लेकिन सेंचुरियन के मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के लिए टेस्ट फॉर्मेट में दूसरा सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले ओपनर बन गए।

बाएं हाथ के बल्लेबाज की पारी का अंत तीसरे दिन के पहले सत्र में शार्दुल ठाकुर ने किया। ठाकुर की लेग साइड पार जाती गेंद ने एल्गर के ग्लव्स को छूती हुई विकेटकीपर केएल राहुल के दस्तानों में गई। इस तरह भारत को तीसरे दिन की पहली सफलता मिली। एल्गर ने आउट होने से पहले मार्को यानसेन के साथ 111 रनों की अहम साझेदारी की, जिसने दक्षिण अफ्रीका को बढ़त दिलाई।

डीन एल्गर ने तोड़ा ग्रीम स्मिथ का रिकॉर्ड

सेंचुरियन के मैदान पर दक्षिण अफ्रीकी ओपनर के रूप में एक टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड हर्शल गिब्स के नाम दर्ज है। गिब्स ने 2004 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 192 रनों की जबरदस्त पारी खेली थी। वहीं दूसरे स्थान पर सर्वाधिक रन बनाने के मामले में ग्रीम स्मिथ का नाम था, जिन्होंने उसी मैच में 139 रन बनाये थे। हालाँकि, अब दूसरे स्थान पर डीन एल्गर ने 185 रनों के व्यक्तिगत स्कोर के साथ जगह बना ली है।

मुकाबले की बात करें तो तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका ने भारतीय गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसा दिया और टीम बड़ी बढ़त की तरफ अग्रसर है। लंच तक दक्षिण अफ्रीका ने 100 ओवर में 392/7 का स्कोर बना लिया था और उसकी बढ़त 147 रनों की हो गई है। सेट बल्लेबाज के रूप में मार्को यानसेन अभी भी 72 रन बनाकर जमे हुए हैं। दूसरा सत्र दोनों ही टीमों के लिए काफी ज्यादा अहम रहने वाला है, क्योंकि शायद इसका ही मैच के नतीजे पर प्रभाव पड़ने की उम्मीद है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar