भारत के खिलाफ इंग्लैंड की मदद करेंगे दिनेश कार्तिक, विकेटकीपर-बल्लेबाज को मिली नई भूमिका 

दिनेश कार्तिक नई भूमिका में नजर आएंगे
दिनेश कार्तिक नई भूमिका में नजर आएंगे

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) को इस महीने इंग्लैंड के खिलाफ 25 जनवरी से 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। दोनों टीमों के लिए यह सीरीज काफी महत्वपूर्ण है। इंग्लैंड टीम ने अभी से इस सीरीज के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस दौरे से पहले पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) को मेहमान टीम से बुलावा आया है और वह इंग्लैंड लायंस की तैयारियों में उनकी मदद करेंगे।

भारत और इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के नौ दिनों पहले इंग्लैंड लायंस ने दिनेश कार्तिक को बतौर बल्लेबाजी सलाहकार के तौर पर नियुक्त किया है। वह इस टीम के कोचिंग सेटअप का हिस्सा होंगे। बतौर बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में कार्तिक भारतीय परिस्थितियों के अपने अनुभव को इंग्लैंड टीम के खिलाड़ियों के साथ साझा करेंगे।

दिनेश कार्तिक इंग्लैंड लायंस में हेड कोच नील किलीन, सहायक कोच रिचर्ड डॉसन, कार्ल हॉपिकिंसन और पूर्व इंग्लिश स्पिनर ग्रीम स्वान के साथ काम करेंगे। खास बात यह है कि कार्तिक भारत के साथ इंग्लैंड की सीरीज शुरू होने से पहले तक ही इंग्लैंड लायंस के साथ जुड़े रहेंगे। ऐसे में उनका कार्यकाल सिर्फ 9 दिनों का रहेगा।

इंग्लैंड लायंस की टीम इंडिया ए के खिलाफ अहमदाबाद में तीन चार दिवसीय मैच खेलेगी। वहीं उससे पहले एक अभ्यास मैच भी होगा। अभ्यास मैच और पहले चार दिवसीय मुकाबले के लिए भारत ए टीम का भी ऐलान कर दिया गया है।

इंग्लैंड टीम भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए हर तरह से अपनी तैयारियों को मजबूत करना चाहती है। वह इस दौरे पर कोई भी कमी छोड़ना नहीं चाहती है। कार्तिक के अलावा इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज इयान बेल भी 18 जनवरी से इंग्लिश टीम के साथ जुड़ जायेंगे। बेल फिलहाल बिग बैश लीग में मेलबर्न रेनेगेड्स के साथ बतौर सहायक कोच अपना काम कर रहे हैं। क्रिकेट के कई दिग्गजों का मानना है कि इंग्लैंड टीम के बैजबॉल एप्रोच का असली टेस्ट भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में होगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar