"कपिल देव को मिलना चाहिए भारत रत्‍न", पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने की मांग

कपिल देव के नेतृत्‍व में भारतीय टीम ने 1983 विश्‍व कप खिताब जीता था
कपिल देव के नेतृत्‍व में भारतीय टीम ने 1983 विश्‍व कप खिताब जीता था

भारतीय टीम (India Cricket team) के पूर्व तेज गेंदबाज डोडा गणेश (Dodda Ganesh) चाहते हैं कि कपिल देव (Kapil Dev) को भारत के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान भारत रत्‍न अवॉर्ड से सम्‍मानित किया जाए। कर्नाटक के पूर्व तेज गेंदबाज अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर यह इच्‍छा व्‍य‍क्‍त की।

सचिन तेंदुलकर एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्‍हें भारत रत्‍न अवॉर्ड से सम्‍मानित किया गया है। लोग यह अच्‍छे से जानते हैं कि 1983 विश्‍व कप की खिताबी जीत ने मास्‍टर ब्‍लास्‍टर को क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया था।

सचिन तेंदुलकर ने खुद भी विश्‍व चैंपियन बनने का एहसास 2011 में किया जब भारत ने फाइनल में श्रीलंका को मात दी थी।

पूर्व तेज गेंदबाज डोडा गणेश का विचार है कि 1983 विश्‍व कप विजेता कप्‍तान कपिल देव को भारत रत्‍न से सम्‍मानित किया जाना चाहिए। कपिल देव 1983 विश्‍व कप की खिताबी जीत में भारत के अहम खिलाड़ी थे।

यहां देखें डोडा गणेश का ट्वीट

भारत ने वेस्‍टइंडीज को हराकर जीता था खिताब

कपिल देव के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने मजबूत वेस्‍टइंडीज को 43 रन से हराकर 1983 विश्‍व कप खिताब जीता था। भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की थी और पूरी टीम 183 रन पर ऑलआउट हो गई थी। के श्रीकांत ने 38 रन बनाए थे और वह टीम के सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर थे।

लॉर्ड्स पर खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम के गेंदबाजों ने कमाल किया और दो बार की चैंपियन वेस्‍टइंडीज को 140 रन पर समेटकर खिताब जीत लिया। मोहिंदर अमरनाथ को प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया था, जिन्‍होंने 7 ओवर में 12 रन देकर तीन विकेट लिए थे। अमरनाथ ने बल्‍ले से भी 26 रन का योगदान दिया था।

इस मैच को कपिल देव के शानदार कैच के लिए भी याद रखा जाता है। कपिल देव ने मिडविकेट से दौड़ लगाते हुए विव रिचर्ड्स का शानदार कैच पकड़ा था।

बता दें कि 1983 विश्‍व कप पर आधारित फिल्‍म 24 दिसंबर को थिएटर्स में रिलीज होगी। रणवीर सिंह फिल्‍म में कपिल देव की भूमिका निभाते हुए नजर आएंगे।

Quick Links

Edited by Vivek Goel