Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल 2019: क्या रॉबिन उथप्पा को बाहर करने से हो सकता है कोलकाता नाइटराइडर्स को फायदा?

ANALYST
फ़ीचर
5.21K   //    21 Apr 2019, 13:16 IST

Enter caption

दो बार की आईपीएल खिताब विजेता कोलकाता नाइटराइडर्स के पास अनुभवी एवं युवा खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है। टीम ने इस सीजन अच्छी शुरुआत की लेकिन जैसे ही ये आगे बढ़ते गए इनको हार का सामना करना पड़ा। कोलकाता नाइट राइडर्स अपने पिछले लगतार 4 मुकाबले हार चुकी है।

शुक्रवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 214 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के ऊपरी क्रम के बल्लेबाज फ्लॉप साबित हुए। उससे कहीं अधिक रॉबिन उथप्पा ने सबको निराश किया उन्होंने 20 गेंदों पर मात्र 9 रन बनाकर आउट हो गए। कोलकाता नाइटराइडर्स को इस मैच में 10 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। वेस्टइंडीज के खिलाड़ी आंद्रे रसेल और नीतीश राणा ने अंत तक संघर्ष किया लेकिन फिर भी उन्हें हार मिली। उथप्पा इस सीजन अच्छे फॉर्म में नहीं दिख रहे हैं फिर भी उन्हें टीम में बराबर मौका दिया जा रहा है।

उथप्पा को कोलकाता नाइट राइडर्स ने साल 2014 के ऑक्शन में उन्हें 5 करोड़ की बड़ी कीमत में खरीदा था। उस सीजन रॉबिन उथप्पा ने कुल 660 रन बनाकर कोलकाता को खिताब दिलवाने में बड़ी मदद की थी। वे उस सीजन सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने थे। जबकि उन्होंने साल 2015 में 364 रन, साल 2016 में 394, साल 2017 में 388 और साल 2018 में 351 रन बनाए थे।

इस सीजन वो शुरू के कुछ मैचों में अच्छी लय में नजर आए लेकिन उसके बाद उनका प्रदर्शन खराब हो गया। उन्होंने इस सीजन 9 मैचों में 31.42 की औसत से 220 रन बनाए हैं जिसमें 1 अर्धशतक शामिल है। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 119.56 का रहा है जो कि चिंता का विषय है।

कोलकाता नाइट राइडर्स चाहे तो अपनी बल्लेबाजी क्रम सुधारने के लिए रॉबिन उथप्पा को कुछ मैचों के लिए बाहर बैठा सकती है। तीसरे नम्बर पर शुभमन गिल भी अच्छी बल्लेबाजी कर सकते हैं वे इससे पहले अंडर-19 टीम में और मुख्य भारतीय टीम के लिए तीसरे नम्बर पर बल्लेबाजी कर चुके हैं। रॉबिन उथप्पा के विकल्प महाराष्ट्र के हिटर बल्लेबाज निखिल नाइक या उत्तर प्रदेश के रिंकू सिंह भी हो सकते हैं जो मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। चूंकि कोलकाता नाइट राइडर्स की गेंदबाजी भी थोड़ी कमजोर दिख रही है तो वे गेंदबाजी आलराउंडर श्रीकांत मुंडे को भी मौका दे सकते हैं इससे टीम को अतिरिक्त गेंदबाज भी मिल जाएगा।

कोलकाता के लिए अगले कुछ मैच काफी अहम होने वाले हैं, इसलिए उन्हें जल्द ही टीम हित के लिए बड़े फैसले लेने के बारे में सोचना चाहिए।

Hindi cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...