भारत के घरेलू टूर्नामेंट में खेलने वाले क्रिकेटर कितना कमाते हैं, जानिए पूरी लिस्ट

विजय हजारे ट्रॉफी
विजय हजारे ट्रॉफी

भारत में अंतर्राष्ट्रीय और आईपीएल खेलने वाले खिलाड़ियों की कमाई करोड़ो में होती है। विराट कोहली, रोहित शर्मा, एम एस धोनी और हार्दिक पांड्या जैसे क्रिकेटरों की कमाई काफी होती है। ये सभी भारतीय क्रिकेट के स्टार खिलाड़ी हैं। जो भी खिलाड़ी भारतीय टीम का हिस्सा होते हैं उनकी कमाई काफी हो जाती है, क्योंकि बीसीसीआई दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट लीग है और वो अपने क्रिकेटरों को मोटी फीस देती है। वहीं आईपीएल में कई खिलाड़ियों के लिए करोड़ों की बोली लगती है।

ये भी पढ़ें: 10 महान बल्लेबाज जो अपने टेस्ट करियर में कभी नंबर एक रैंकिंग नहीं हासिल कर पाए

लेकिन आपको ये जानने में दिलचस्पी होगी कि भारत में सिर्फ घरेलू क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी कितना कमाते हैं। रणजी ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी और सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में खेलने वाले खिलाड़ियों को कितनी मैच फीस मिलती है, आज उसके बारे में हम आपको पूरी डिटेल से बताएंगे। तो आइए सिलसिलेवार तरीके से सभी घरेलू टूर्नामेंट्स से होने वाली कमाई पर एक नजर डालते हैं।

विजय हजारे ट्रॉफी

विजय हजारे ट्रॉफी 50 ओवरों का टूर्नामेंट होता है
विजय हजारे ट्रॉफी 50 ओवरों का टूर्नामेंट होता है

विजय हजारे ट्रॉफी 50 ओवरों का टूर्नामेंट होता है। इसमें टीमें सबसे पहले लीग मुकाबले खेलती हैं और उसके बाद नॉकआउट स्टेज के मैच खेले जाते हैं। इस टूर्नामेंट के प्लेइंग इलेवन में खेलने वाले खिलाड़ियों को 35 हजार रुपए मैच फीस मिलता है और 1 हजार रुपए डेली अलाउंस दिया जाता है। वहीं जिन खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका नहीं मिलता है और वो बेंच पर होते हैं उन्हें 17,500 मिलते हैं और उन्हें भी 1 हजार डेली अलाउंस मिलता है।

Enter caption

सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी

ये 20 ओवरों का टूर्नामेंट होता है
ये 20 ओवरों का टूर्नामेंट होता है

सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी 20 ओवरों का टूर्नामेंट होता है। इसमें 6 या 7 लीग मुकाबले होते हैं, उसके बाद सुपर स्टेज के मैच खेले जाते हैं। इस टूर्नामेंट में प्लेइंग इलेवन में खेलने वाले खिलाड़ियों को 17,500 रुपए प्रति मैच मिलते हैं और जो खिलाडी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं होते हैं, उन्हें 8750 रुपए प्रति मैच मिलते हैं। सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में हिस्सा लेने वाले सभी खिलाड़ियों को 1 हजार का डेली अलाउंस मिलता है।

Enter caption

रणजी ट्रॉफी

ये 4 दिवसीय मैच होता है
ये 4 दिवसीय मैच होता है

रणजी ट्रॉफी दुनिया के बेस्ट डोमेस्टिक टूर्नामेंट्स में से एक है। यहां से कई दिग्गज खिलाड़ी निकले हैं जिन्होंने भारतीय टीम के लिए भी जबरदस्त प्रदर्शन किया और नए कीर्तिमान स्थापित किए। ये टूर्नामेंट काफी लंबा चलता है और इस सीजन इसमें 38 टीमों ने हिस्सा लिया था और लीग स्टेज में कुल मिलाकर 169 मैच खेले गए थे।

अगर रणजी ट्रॉफी से होने वाली कमाई की बात करें तो इसमें खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा पैसे मिलते हैं। रणजी ट्रॉफी में प्लेइंग इलेवन में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी को 1 लाख 40 हजार प्रति मैच और बेंच पर बैठे खिलाड़ियों को 70 हजार रुपए प्रति मैच मिलते हैं। इसके अलावा एक हजार का डीए यहां भी मिलता है।

Enter caption

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now