भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज का आया ऑफ़र, प्रमुख देश ने अपने मैदान देने का किया ऐलान

England v India - Fifth LV= Insurance Test Match: Day Five
दोनों देशों के बीच काफी समय से सीरीज नहीं हुई है

इंग्लैंड ने भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच टेस्ट सीरीज आयोजित करने का ऑफ़र दिया है। इंग्लैंड की टीम पिछले 17 सालों में पहली बार पाकिस्तान में खेलने के लिए गई है। इंग्लैंड ने दोनों टीमों के बीच बतौर होस्ट एक टेस्ट सीरीज आयोजित करते हुए द्विपक्षीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने का ऑफ़र दिया है।

टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार ईसीबी के डिप्टी चैयरमैन ने पाकिस्तान में चल रही वर्तमान टी20 सीरीज के दौरान पीसीबी से टेस्ट सीरीज के लिए वेन्यू और अन्य मुद्दों पर बात की है। यूके में इन दोनों देशों के काफी लोग रहते हैं, ऐसे में दर्शकों की भी भारी संख्या रहने की उम्मीद जताई गई है।

यह समझा जाता है कि पीसीबी इस समय तटस्थ स्थान पर भारत के साथ खेलने के लिए उत्सुक नहीं है, लेकिन ईसीबी की पेशकश के लिए आभारी है, जो दोनों बोर्डों के बीच बढ़ते संबंधों को दर्शाता है। एक दशक की लंबी अनुपस्थिति के बाद पाकिस्तान ने हाल ही में टीमों को अपने देश का दौरा करने के लिए राजी किया है। भारत के खिलाफ यूके में खेलने से पाक बोर्ड को वित्तीय लाभ मिल सकता है लेकिन सीरीज खेलने जैसी कोई संभावना फ़िलहाल नज़र नहीं आ रही है।

इसके अलावा बीसीसीआई भी शायद इस तरह के किसी कदम का समर्थन शायद नहीं करेगा। भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे राजनीतिक गतिरोध के कारण दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज की संभावना कम ही नज़र आ रही है। ऐसे में इंग्लैंड के इस ऑफर का कोई खास अर्थ नहीं रह जाता है। हालांकि पीसीबी ने ईसीबी का आभार व्यक्त किया है।

गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के आईसीसी और एशियन क्रिकेट काउंसिल के मुकाबले होते रहे हैं। हाल ही में भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप में दो मुकाबले हुए थे। दोनों टीमों को एक-एक जीत दर्ज करने का मौका मिला।

Quick Links

Edited by निरंजन