Create

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान पर सर्वाधिक टेस्ट रन बनाये हैं

सुनील गावस्कर और मोहम्मद अज़हरुद्दीन ने ओल्ड ट्रैफर्ड में शानदार प्रदर्शन किया है
सुनील गावस्कर और मोहम्मद अज़हरुद्दीन ने ओल्ड ट्रैफर्ड में शानदार प्रदर्शन किया है
Prashant Kumar

भारत (Indian Cricket Team) और इंग्लैंड (England Cricket Team) की प्रतिद्वंद्विता बेहद पुरानी है और हमने इन दोनों टीमों के बीच अनेकों मुकाबले (ENG vs IND) देखे हैं। इंग्लैंड देश क्रिकेट के आविष्कार के लिए जाना जाता है और इतिहास का सबसे पहला क्रिकेट मैच भी इंग्लैंड में ही खेला गया था। इन दोनों टीमों के बीच सबसे पहला मुकाबला साल 1932 में लॉर्ड्स के मैदान पर खेला गया था और तब से दोनों टीमों का इतिहास चला आ रहा है। इंग्लैंड में बहुत से बेहतरीन स्टेडियम हैं, उनमें से ही एक है ओल्ड ट्रैफर्ड का मैदान जो अक्सर ही रोमांचक मुकाबलों के लिए जाना जाता है। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का अंतिम मैच भी इसी मैदान पर खेला जाना है।

भारत को अभी तक इस मैदान पर जीत नहीं मिली है, ऐसे में इंग्लैंड के पास सीरीज के अंतिम मैच में वापसी का मौका होगा। इस मैदान में हमने अक्सर ही भारतीय बल्लेबाजों को जूझते देखा है और रन बनाना यहां पर बेहद मुश्किल माना जाता है। हालांकि कुछ बल्लेबाज ऐसे भी रहे, जिन्होंने बल्ले के साथ यहां अच्छा करने में कामयाबी हासिल की है। इस आर्टिकल में हम उन 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने ओल्ड ट्रैफर्ड में सर्वाधिक टेस्ट रन बनाये हैं।

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान पर सर्वाधिक टेस्ट रन बनाये हैं

#3 मोहम्मद अज़हरुद्दीन (190)

मोहम्मद अज़हरुद्दीन ने इस मैदान में खेले एकमात्र मैच में बेहतरीन बल्लेबाजी की थी
मोहम्मद अज़हरुद्दीन ने इस मैदान में खेले एकमात्र मैच में बेहतरीन बल्लेबाजी की थी

भारत में ऐसे कुछ ही क्रिकेटर्स होंगे जिन्होंने मोहम्मद अज़हरुद्दीन की तरह जीवन के उतार-चढ़ाव का अनुभव किया होगा। हैदराबाद में जन्मे मोहम्मद अजहरुद्दीन एक बेहतरीन प्रतिभावान बल्लेबाज थे जो लेगसाइड पर अपने कलाई द्वारा लगाए गए शानदार स्ट्रोक के लिए विश्व प्रसिद्ध थे। मोहम्मद अज़हरुद्दीन ने ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में मात्र 1 मुकाबला खेला है, मगर उस मुकाबले में उन्होंने 179 रनों की शानदार पारी खेली थी और कुल मिलाकर उनके नाम इस मैदान पर 190 रन दर्ज हैं।

#2 विजय मर्चेंट (225)

विजय मर्चेंट
विजय मर्चेंट

वीएम मर्चेंट एक ऐसे बल्लेबाज थे जिनका प्रथम श्रेणी औसत सर डॉन ब्रैडमैन के बाद दूसरे स्थान पर आता है। उन्हें भारत इतिहास के सबसे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। उन्होंने अपने करियर के दौरान 150 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं जहां उन्होंने 13470 रन बनाए हैं, इस बीच उन्होंने 52 अर्धशतक और 45 शानदार शतक भी लगाए हैं और उनका 71.64 का हैरतंगेज औसत था।

उनका घरेलू करियर भले ही लम्बा रहा हो, मगर इस बीच उन्होंने भारत के लिए केवल 10 ही टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने इंग्लैंड के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में 2 मुकाबले खेले हैं, जहां उन्होंने एक शतक और एक ही अर्धशतक के साथ 225 रन बनाए हैं।

#1 सुनील गावस्कर (242)

सुनील गावस्कर
सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर का नाम भारत के सबसे सर्वश्रेष्ठ ओपनिंग बल्लेबाजों में आता है। वह टेस्ट क्रिकेट में एक नई क्रांति लेकर आए। बड़े से बड़े दिग्गज गेंदबाजों के सामने भी उनकी निरंतरता देखने लायक हुआ करती थी। उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 10,000 से अधिक रन है जिसमे 34 शतक भी शामिल हैं।

वह ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। उन्होंने इस स्टेडियम में कुल 3 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने एक शतक और दो अर्धशतक के साथ 242 रन बनाए हैं।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...