Create

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने इंग्लैंड में सर्वाधिक टेस्ट रन बनाये हैं

सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़
सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़

भारत और इंग्लैंड के बीच 4 अगस्त से शुरू होने वाली टेस्ट मैच श्रंखला को लेकर क्रिकेट फैंस में काफी उत्साह है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में हार मिलने के बाद भारत की यह पहली टेस्ट श्रृंखला होगी और इन 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम फिर से अपनी वापसी करने का हर संभव प्रयास करेगी। पिछले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में इंग्लैंड का प्रदर्शन भी कुछ खास अच्छा नहीं रहा था और टीम फाइनल में नहीं पहुँच पाई थी। इसके अलावा भारत दौरे भी टीम को टेस्ट श्रृंखला में हार का सामना करना पड़ा था।

भारतीय टीम अभी इंग्लैंड में ही है और टीम के लिए इंग्लैंड की सरजमीं में सीरीज जीतना हमेशा ही टेढ़ी खीर साबित होता है। इस दौरे पर भारतीय टीम के बल्लेबाजों की असली परीक्षा होगी। पिछले इंग्लैंड दौरे पर टीम ने कड़ी टक्कर दी थी लेकिन अंतिम मौकों पर चूक जाने की वजह से भारत कई मैच हार गया था और सीरीज भी गंवा दी थी। हालांकि इस बार भारतीय टीम पिछली बार की तुलना में अधिक प्रतिस्पर्धी लग रही है और इंग्लैंड को कड़ी टक्कर दे सकती है। इस आर्टिकल में हम उन 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने इंग्लैंड में टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाये हैं।

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने इंग्लैंड में सर्वाधिक टेस्ट रन बनाये हैं

#3 सुनील गावस्कर (1152 रन)

सुनील गावस्कर
सुनील गावस्कर

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर जी ने कुल 15 साल से भी ज्यादा भारतीय टीम के लिए बल्लेबाजी की। गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में अपना एक अलग ही मुकाम बनाया था। सुनील गावस्कर इंग्लैंड में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली भारतीय बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर है। इन्होंने भारतीय टीम की ओर से बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड में 16 टेस्ट मैचों की 28 पारियों में 41.14 की औसत से कुल 1152 रन बनाए हैं और इंग्लैंड में उनका एक मैच में सर्वाधिक टेस्ट स्कोर 221 रन है। गावस्कर ने इंग्लैंड में 2 शतक तथा 8 अर्धशतक भी लगाए हैं।

#2 राहुल द्रविड़ (1376 रन)

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़

टेस्ट के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक राहुल द्रविड़ को भी किसी भी तरह की परिचय की आवश्यकता नहीं है। राहुल द्रविड़ को टेस्ट में बेहतरीन बल्लेबाजी के प्रदर्शन की वजह से उनको "द वाल" जैसे उपनाम से संबोधित किया जाता है। राहुल द्रविड़ का भी इंग्लैंड की सरजमीं में प्रदर्शन काफी शानदार रहा है और इंग्लैंड में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में वह दूसरे स्थान पर हैं।

राहुल द्रविड़ ने 13 टेस्ट मैचों की कुल 23 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 68.80 की औसत से कुल 1376 रन बनाए है,जिसमें कुल 6 शतक और 4 अर्धशतक भी शामिल हैं।

#1 सचिन तेंदुलकर (1575 रन)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर ने तो लगभग हर देश में जाकर रन बनाये हैं और इसी करिश्माई प्रदर्शन की वजह से लोग उन्हें क्रिकेट का भगवान मानते हैं। इंग्लैंड में भी भारत की तरफ से सचिन का बल्ला खूब बोला है। सचिन तेंदुलकर इंग्लैंड में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में सबसे पहले स्थान पर है। सचिन तेंदुलकर ने कुल 17 मैचों में 30 पारियां खेलते हुए 54.31 की औसत से 1575 रन बनाए हैं, जिसमें कुल 4 शतक और 8 अर्धशतक शामिल हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment