Create

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने इंग्लैंड में सर्वाधिक टेस्ट विकेट लिए हैं 

इशांत शर्मा
इशांत शर्मा

पिछले कुछ सालों में इंग्लैंड दौरा (ENG vs IND) भारत (Indian Cricket Team) के लिए हमेशा से ही चुनौतीपूर्ण रहा है। भारत ने लम्बे समय से यहां कोई भी टेस्ट सीरीज जीत हासिल नहीं की है। बल्लेबाजों को यहाँ अतिरिक्त गति और स्विंग के सामने परेशानियों का सामना करना पड़ा है। वहीं गेंदबाजों को ड्यूक की गेंद के साथ अपनी लाइन और लेंथ को एडजस्ट करने में दिक्कतें आती हैं। भारत के पास इस बार एक शानदार तेज गेंदबाजी अटैक है और टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) चाहेंगे कि उनके गेंदबाज पूरी तरह से अपना दबदबा बनाकर इंग्लैंड के बल्लेबाजों को संघर्ष करने पर मजबूर करें।

भारत और इंग्लैंड के बीच 4 अगस्त से टेस्ट सीरीज का आगाज हो रहा है और इस पर दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों की नजरें टिकी हुयी हैं। इंग्लैंड को हाल ही में भारत दौरे पर खेली गयी टेस्ट सीरीज में हार मिली थी। ऐसे में मेजबान टीम अब भारत को अपने घर में कड़ी चुनौती देना चाहेगी। भारत में मेहमान टीम को टर्निंग ट्रैक मिले थे और अब इंग्लैंड में इसके विपरीत मैदान पर घास देखने को मिलेगी। हालांकि भारतीय गेंदबाज भी इस चीज का पूरा फायदा लेना चाहेंगे। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय गेंदबाजों का जिक्र करेंगे, जिन्होंने इंग्लैंड में सर्वाधिक टेस्ट विकेट चटकाए हैं।

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने इंग्लैंड में सर्वाधिक टेस्ट विकेट लिए हैं

#3 अनिल कुंबले (36 विकेट)

अनिल कुंबले
अनिल कुंबले

भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले यकीनन खेल खेलने वाले सबसे महान लेग स्पिनरों में से एक हैं। सीमित विविधताओं के बावजूद, कुंबले पूरी तरह से अपने धैर्य, दृढ़ संकल्प और बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर दिग्गज गेंदबाज बने। कुंबले न केवल एशियाई विकेटों पर बल्कि तेज गति के अनुकूल विकेटों पर भी बेहतरीन प्रदर्शन करने में कामयाब रहे। इंग्लैंड की परिस्थितियों में कुंबले ने 10 मैचों में 36 विकेट हासिल किये। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ मैच प्रदर्शन 7/159 रहा।

#2 कपिल देव (43 विकेट)

कपिल देव
कपिल देव

पूर्व विश्व कप विजेता कपिल देव भारत के अब तक के सबसे महान तेज गेंदबाजों में से एक है। हरियाणा के रहने वाले कपिल देव के पास बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए सब कुछ था। वह सीमिंग परिस्थितियों में और भी खतरनाक गेंदबाज बन जाते थे। इंग्लैंड में परिस्थितियां तेज गेंदबाजों के लिए बहुत ही अनुकूल होती हैं और कपिल ने भी इसका खूब फायदा उठाया। उन्होंने इंग्लैंड में खेले 13 टेस्ट मैचों की 22 पारियों में 43 सफलताएं हासिल की। इस दौरान उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 125 रन देकर 5 विकेट लेना है।

#1 इशांत शर्मा (46 विकेट)

इशांत शर्मा
इशांत शर्मा

इशांत शर्मा इंग्लैंड में भारत के सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज हैं। इस दिग्गज तेज गेंदबाज ने अपने टेस्ट करियर में कई बार इंग्लैंड का दौरा किया है और इनको वहां की परिस्थितियों का बहुत ही ज्यादा अनुभव है। ऐसे में टीम इंडिया को इंग्लैंड में एक बार फिर अपने सबसे सफल गेंदबाज से बेहतर प्रदर्शन की आस होगी। इशांत ने इंग्लैंड में 13 मैचों में 46 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 7/74 है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment