Create
Notifications

3 भारतीय कप्तान जिनकी कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड में वनडे सीरीज जीती 

3 भारतीय कप्तान जो इंग्लैंड में वनडे सीरीज जीतने में सफल रहे
3 भारतीय कप्तान जो इंग्लैंड में वनडे सीरीज जीतने में सफल रहे
reaction-emoji
Neeraj

मौजूदा समय में भारत और इंग्लैंड (ENG vs IND) को विश्व की दो बड़ी टीमों के रूप में देखा जाता है। दोनों ही टीमें बड़े दिग्गज खिलाड़ियों के साथ भरी पड़ी हैं, और जब भी दोनों टीमों के बीच कोई सीरीज खेली जाती है तब चुनौतीपूर्ण मुकाबले देखने को मिलते हैं। हाल ही में 12 जुलाई से 17 जुलाई के बीच दोनों देशों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आयोजन इंग्लैंड में हुआ।

भारतीय टीम ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में इंग्लिश टीम को 2-1 से करारी शिकस्त देते हुए श्रंखला अपने नाम की। पूरे 8 सालों बाद भारतीय टीम इंग्लैंड (Indian Cricket Team) की सरजमीं पर वनडे सीरीज जीतने में सफल हो पाई। इस आर्टिकल में हम उन 3 कप्तानों का जिक्र करेंगे जिनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने इंग्लैंड में वनडे सीरीज जीती है।

3 भारतीय कप्तान जिनकी कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड में वनडे सीरीज जीती

#3 रोहित शर्मा (2022)

भारतीय टीम (Image - Espn)
भारतीय टीम (Image - Espn)

टी20 विश्व कप 2021 के बाद टीम इंडिया की कप्तानी 'हिटमैन' यानी कि रोहित शर्मा को हाथों में आई। रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। दाएं हाथ के बल्लेबाज को जब से टीम की कप्तानी सौपीं गई है तब से भारत ने एक के बाद एक सात सीरीज में जीत हासिल की है। वनडे सीरीज में इंग्लैंड को उन्हीं की धरती पर मात देने वाले रोहित तीसरे भारतीय कप्तान बने।

सीरीज के पहले दो मुकाबलों में दोनों ही टीमों ने एक-एक मैच जीता था। इसके बाद सीरीज का तीसरा निर्णायक मैच ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला गया। इस मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को पांच विकेट से मात देते हुए इतिहास रचा।

#2 महेंद्र सिंह धोनी (2014)

भारतीय टीम (Image - Espn)
भारतीय टीम (Image - Espn)

भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी दूसरे भारतीय कप्तान रहे जिनकी कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड में वनडे सीरीज जीतने का कारनामा किया था। 2014 में भारत ने धोनी की अगुवाई में इंग्लैंड में पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज खेली थी। सीरीज का पहला मैच बारिश के चलते रद्द हो गया था। इसके बाद सीरीज के अगले तीन मैचों में भारत ने इंग्लैंड को मात मात देते हुए सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। सीरीज का पांचवां वनडे लीड्स में खेला गया है जिसमें इंग्लैंड ने भारत को 41 रनों से हराते हुए सीरीज में एकमात्र जीत दर्ज की।

#1 मोहम्मद अजहरुद्दीन (1990)

मोहम्मद अजहरुद्दीन (Image - Espn)
मोहम्मद अजहरुद्दीन (Image - Espn)

मोहम्मद अजहरुद्दीन पहले भारतीय कप्तान रहे जिनकी अगुवाई में भारत ने इंग्लैंड में पहली बार वनडे सीरीज जीती। 1990 में दोनों देशों के बीच दो मैचों की एकदिवसीय सीरीज का आयोजन किया गया। इस सीरीज के पहले मैच में भारत ने मेजबानों को 6 विकेटों से शिकस्त दी थी जबकि दूसरे मुकाबले को भारत ने 5 विकेट से अपने नाम किया था। इस तरह भारत ने ये वनडे सीरीज 2-0 से अपने नाम की।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...