Create

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने ट्रेंट ब्रिज में टेस्ट की एक पारी में सर्वाधिक स्कोर बनाया है 

मुरली विजय
मुरली विजय

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच पहले टेस्ट मैच की शुरुआत हो चुकी है। यह टेस्ट ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम में खेला जा रहा है। यह मैदान इंग्लैंड के प्रसिद्द मैदानों में से एक है। जब भी कोई बड़ी टेस्ट सीरीज होती है तो इस मैदान में एक टेस्ट मैच जरूर इंग्लैंड की टीम खेलती है। पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड के कप्तान जो रुट ने टॉस जीतने में कामयाबी हासिल की और पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया है। भारत की तरफ से प्लेइंग XI में कुछ चौंकाने वाले फैसले देखने को मिले। टीम ने अपने प्रमुख स्पिनर रवि अश्विन और प्रमुख तेज गेंदबाज इशांत शर्मा दोनों को ही नहीं खिलाया है।

ट्रेंट ब्रिज का मैदान हमेशा से ही गेंदबाजों के लिये फायदेमंद साबित हुआ है और इस मैदान पर भारतीय बल्लेबाजों की हमेशा ही कड़ी परीक्षा हुयी है। हालांकि कुछ बल्लेबाजों ने इस मैदान पर अपने हुनर का शानदार प्रदर्शन भी किया और बड़ी पारी खेलने में कामयाब रहे। देखना दिलचस्प होगा कि इस मैच में भारत की तरफ से कौन सा बल्लेबाज बड़ी पारी खेलता है। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने ने इस मैदान पर एक पारी के दौरान सर्वाधिक स्कोर बनाया है।

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने ट्रेंट ब्रिज में टेस्ट की एक पारी में सर्वाधिक स्कोर बनाया है

#3 सौरव गांगुली (136)

सौरव गांगुली
सौरव गांगुली

लॉर्ड्स में अपने डेब्यू टेस्ट में धमाकेदार शतक लगाने वाले गांगुली ने अगले मैच में भी जबरदस्त खेल दिखाया और ट्रेंट ब्रिज में भी एक शानदार शतकीय पारी खेली। 1996 में इंग्लैंड दौरे का तीसरा टेस्ट ट्रेंट ब्रिज में खेला गया था। इस मैच में भारत को पहले बल्लेबाजी मिली, जिसका फायदा सौरव गांगुली ने सचिन तेंदुलकर के साथ मिलकर उठाया। गांगुली ने 268 गेंदों का सामना करते हुए 17 चौके और दो छक्के की मदद से 136 रनों की पारी खेली और भारत को बड़े स्कोर की तरफ ले गए।

#2 मुरली विजय (146)

मुरली विजय
मुरली विजय

सलामी बल्लेबाज मुरली विजय एक शानदार ओपनिंग बल्लेबाज थे, जो अपनी ऑफ स्टंप के बाहर जाती हुयी गेंद को छोड़ने की कला तथा खूबसूरत शॉट लगाने के लिए जाने जाते थे। विजय लम्बे समय तक भारत के लिए टेस्ट में ओपनिंग बल्लेबाज की भूमिका निभाते रहे और उन्होंने विदेशों में भी कई बेहतरीन पारियां खेली। इन्हीं में से एक पारी उन्होंने 9 जुलाई 2014 को ट्रेंट ब्रिज में खेले गए टेस्ट में खेली थी।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 457 रन का स्कोर खड़ा किया था और इसमें मुरली विजय का अहम योगदान था। विजय ने मैच की पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी की और 361 गेंदों में 25 चौके और एक छक्के की मदद से 146 रन की शानदार पारी खेली।

#1 सचिन तेंदुलकर (177)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

ट्रेंट ब्रिज में बतौर भारतीय बल्लेबाज मैच की एक पारी में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है। 1996 में तीसरे टेस्ट मैच में गांगुली के अलावा सचिन ने भी शतक बनाया था। सचिन ने गांगुली के साथ मिलकर बड़ी साझेदारी की थी और इसी वजह से भारत ने पहली पारी में बड़ा स्कोर बनाया था। तेंदुलकर ने 360 गेंदों का सामना करते हुए 26 चौके लगाते हुए 177 रन बनाये थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment