Create
Notifications

3 खिलाड़ी जो इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में प्रभावित करने में सफल रहे

3 खिलाडी जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सेरिस में सबको प्रभावित किया
3 खिलाडी जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सेरिस में सबको प्रभावित किया
Ayushman Chaudhary

भारत का इंग्लैंड दौरा (ENG vs IND) रोमांच से भरपूर रहा। 2002 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है कि भारत ने इंग्लैंड में इंग्लैंड के खिलाफ एक भी सीरीज नहीं गंवाई। इस दौरे में कई प्रमुख खिलाड़ियों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा और अपने नाम के मुताबिक खेल दिखाने में नाकाम रहे, वहीं कई युवा खिलाड़ियों का प्रदर्शन काफी सराहनीय रहा।

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने इंग्लैंड को वनडे सीरीज में 2-1 से शिकस्त देकर सीरीज अपने नाम की। एकदिवसीय सीरीज में कई ऐसे खिलाड़ी रहे जिनसे इस सीरीज की शुरुआत में उनके अच्छे प्रदर्शन की उम्मीदें लगाई जा रही थी मगर सीरीज खत्म होने पर हमें निराशा ही हाथ लगी, वहीं दूसरी ओर कुछ खिलाड़ियों ने अपने अविश्वसनीय प्रदर्शन से हम सबका दिल जीता।

इस लेख में हम ऐसे ही 3 खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे जो इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत सबको प्रभावित करने में कामयाब रहे।

3 खिलाड़ी जो इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में प्रभावित करने में सफल रहे

#3 जसप्रीत बुमराह

विकेट लेने के बाद दर्शकों का अभिवादन स्वीकार करते जसप्रीत बुमराह
विकेट लेने के बाद दर्शकों का अभिवादन स्वीकार करते जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह गुजरते वक्त के साथ अपने खेल को और प्रभावी बनाते जा रहे हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए दो एकदिवसीय मैचों में 8 विकेट लेकर पूरी दुनिया को एक बार फिर से अपनी बेहतरीन गेंदबाजी का लोहा मनवाया। पहले मैच में मैन ऑफ द मैच रहे बुमराह ने अविश्वसनीय 6 विकेट लेकर इंग्लैंड के बल्लेबाजों को 110 रन पर ऑल आउट कर भारत की जीत आसान कर दी। वनडे सीरीज में सर्वाधिक विकेट लेने वालों की सूची में जसप्रीत दूसरे स्थान पर रहे। उनसे ज्यादा 9 विकेट लेने वाले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज रीस टॉपली ने इस श्रृंखला के सभी तीनों एकदिवसीय मैच खेले थे जबकि जसप्रीत ने सिर्फ दो मैचों में 8 विकेट हासिल किये थे।

#2 ऋषभ पंत

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी मैच में शतक लगाने के बाद जश्न मानते ऋषभ पंत
इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी मैच में शतक लगाने के बाद जश्न मानते ऋषभ पंत

इस साल ऋषभ पंत आत्मविश्वास से भरपूर नजर आ रहे हैं। उनका फॉर्म बीते कुछ महीनों में गजब का रहा है। उन्होंने इस साल टेस्ट क्रिकेट में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से उनके आलोचकों का मुंह बंद कर दिया है, और अब वनडे क्रिकेट में भी अपना पहला शतक लगाकर उन्होंने भारतीय क्रिकेट के भविष्य की जिम्मेदारी बखूबी निभाई है। इस एकदिवसीय श्रंखला में पंत ने अपने शानदार शतक की मदद से 2 पारियों में 125 रन बनाए हैं। हालांकि दूसरे वनडे मैच में वह फुलटॉस गेंद पर कैच थमाते हुए शून्य पर आउट हो गए थे, मगर आखिरी सीरीज डिसाइडर मैच में उन्होंने पहले टीम को संकट मोचन बनकर संभाला और फिर एक शानदार शतक लगाकर भारतीय टीम को जीत दिलाई।

#1 हार्दिक पांड्या

इंग्लैंड के खिलाफ विकेट लेने के बाद जश्न मानते हार्दिक पंड्या
इंग्लैंड के खिलाफ विकेट लेने के बाद जश्न मानते हार्दिक पंड्या

इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में बेहतरीन ऑलराउंड खेल दिखाने के बाद हार्दिक पांड्या वनडे सीरीज में भी उम्दा प्रदर्शन करने में कामयाब रहे। उन्होंने दो पारियों में 100 रन बनाये, साथ ही 6 विकेट के साथ सीरीज में चौथे सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। उन्होंने सीरीज के आखिरी मैच में 4 विकेट लेने के बाद 71 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली और टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। अपने ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत हार्दिक प्लेयर ऑफ द सीरीज बने और साथ ही वह भारतीय क्रिकेट के अकेले ऐसे खिलाड़ी बने जिन्होंने वनडे और टी-20 दोनों में अर्धशतक के साथ चार विकेट लेने का कारनामा किया है। यह कारनामा उन्होंने इसी दौरे में किया।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...