Create
Notifications

5 रिकॉर्ड जो भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच के दौरान तोड़े 

भारतीय टीम तीन मैचों की इस वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है
भारतीय टीम तीन मैचों की इस वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है
Neeraj

भारत और इंग्लैंड (ENG vs IND 2022) के बीच ओवल में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में टीम इंडिया (Indian Cricket Team) ने मेजबानों को 10 विकेटों से मात देते हुए बुरी तरह हराया। इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की इस वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

मुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। जिसे भारतीय तेज गेंदबाजों ने एक दम सही साबित किया। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah), मोहम्मद शमी (Mohmmad Shami) और प्रसिद्ध कृष्णा (Prasidh Krishna) ने शानदार गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड (England Cricket Team) के बल्लेबाजों को 110 रनों पर ही रोक दिया।

भारत की ओर से बुमराह सबसे सफल गेंदबाज रहे उन्होंने 7.2 ओवरों में 19 रन खर्च करते हुए 6 महत्वपूर्ण सफलताएं हासिल की। 111 रनों के लक्ष्य को भारत ने रोहित शर्मा (76*) और शिखर धवन (31*) की उम्दा पारियों की बदौलत 18.4 ओवरों में बिना कोई विकेट खोये हासिल कर लिया। इस एकतरफा मुकाबले में भारतीय टीम ने कई रिकॉर्ड तोड़े। इस आर्टिकल में हम उन 5 रिकॉर्ड्स की बात करेंगे जो भारतीय टीम ने पहले वनडे में तोड़े।

5 रिकॉर्ड जो भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच के दौरान तोड़े

#5 इंग्लैंड का भारत के खिलाफ वनडे में बनाया गया सबसे कम स्कोर

जेसन रॉय (Image - Espn)
जेसन रॉय (Image - Espn)

भारत और इंग्लैंड की टीमें विश्व की दो सबसे मजबूत टीमों में गिनी जाती हैं। जब भी ये दोनों टीमें आपस में भिड़ती हैं तब दर्शकों का मनोरंजन होना तय होता है। ऐसे बहुत कम मौके आये हैं जब भारत ने एकतरफा मुकाबले में इंग्लिश टीम को पटखनी दी हो। मंगलवार को खेले मुकाबले में भारतीय गेंदबाजों ने घातक गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम को 110 रनों पर ऑल आउट कर दिया जो कि भारत के खिलाफ इंग्लैंड का वनडे में अब तक का सबसे कम स्कोर है।

#4 मोहम्मद शमी ने तोड़ा अजीत अगरकर का रिकॉर्ड

भारतीय टीम (Image - Espn)
भारतीय टीम (Image - Espn)

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले मुकाबले में अपने वनडे करियर के 150 विकेट भी पूरे कर लिए हैं। शमी ने ये उपलब्धि अपने 80वें मैच में हासिल की है। इसी के साथ शमी वनडे में भारत की ओर से सबसे कम मैचों में 150 विकेट प्राप्त करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड पूर्व गेंदबाज अजीत अगरकर के नाम था उन्होंने अपने एकदिवसीय करियर के 150 विकेट 97 मैचों में लिए थे।

#3 जसप्रीत बुमराह ने तोड़ा कुलदीप यादव का रिकॉर्ड

जसप्रीत बुमराह (Image - Espn)
जसप्रीत बुमराह (Image - Espn)

'यॉर्कर किंग' यानी की जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले पहले एकदिवसीय मैच में अपनी शानदार गेंदबाजी के जरिये इंग्लिश टीम की मजबूत बैटिंग लाइन-अप ध्वस्त कर दी। उन्होंने 19 रन देते हुए 6 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। इंग्लैंड के खिलाफ उनका ये प्रदर्शन उनके वनडे करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा।

इसी के साथ इंग्लैंड में खेलते हुए वनडे में एक भारतीय गेंदबाज द्वारा किया सबसे बेस्ट (6/19) प्रदर्शन भी रहा। इससे पहले ये रिकॉर्ड चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव के नाम था। उन्होंने जुलाई 2018 में 25 रन देकर 6 विकेट प्राप्त किये थे।

#2 भारत की इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़ी जीत

रोहित-धवन (Image - Espn)
रोहित-धवन (Image - Espn)

भारत ने इस मुकाबले में इंग्लैंड को 10 विकेटों के अंतर से पराजित करते हुए मैच अपने नाम किया था। भारत और इंग्लैंड बीच अभी तक 104 एकदिवसीय मुकाबले खेले जा चुके हैं, और ऐसा पहली बार हुआ जब इन दोनों टीमों में से एक टीम ने दूसरी टीम को 10 विकेट से मात देते हुए मुकाबला जीता। इसके साथ इन दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबलों में भारत ने इंग्लैंड का सबसे ज्यादा गेंदें रहते हुए मैच जीतने का रिकॉर्ड भी तोड़ा।

#1 रोहित शर्मा बने इंग्लैंड के विरुद्ध सबसे ज्यादा अर्धशतक जड़ने वाले मेहमान बल्लेबाज

रोहित शर्मा (Image - Espn)
रोहित शर्मा (Image - Espn)

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने इंग्लैंड की सरजमीं पर अपना 14वां अर्धशतक जड़ा। इसी के साथ मेहमान बल्लेबाज के रूप में इंग्लैंड की धरती पर सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज हिटमैन बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड (13 अर्धशतक) संयुक्त रूप से राहुल द्रविड़, विराट कोहली और केन विलियमसन के नाम दर्ज था।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...