ENG vs IND : पांचवां टेस्ट मैच प्रीव्यू, संभावित एकादश, पिच रिपोर्ट और सीधा प्रसारण

इंग्लैंड बनाम भारत एक महत्वपूर्ण मुकाबला होगा
इंग्लैंड बनाम भारत एक महत्वपूर्ण मुकाबला होगा

इंग्लैंड और भारत के बीच शुक्रवार से पांचवां टेस्ट मैच (ENG vs IND) खेला जायेगा। यह मैच पिछले दौरे के दौरान पोस्टपोन कर दिया गया था, जिसे बाद 1 से 5 जुलाई के बीच कराने का निर्णय लिया गया। सीरीज में भारतीय टीम 2-1 से आगे है और उनकी पूरी कोशिश आखिरी मैच जीतकर या फिर ड्रॉ करवाकर सीरीज जीतने की होगी। वहीं इंग्लैंड की टीम के लिए जीत के अलावा और कोई विकल्प नहीं है। उन्हें सीरीज हार से बचने के लिए किसी भी तरह भारत को मात देनी होगी। ऐसे में एक जबरदस्त मुकाबले की उम्मीद की जा सकती है।

इस मैच से पहले भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा है। टीम के साथ कप्तान रोहित शर्मा नहीं होंगे। उनके स्थान पर कप्तानी की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह को सौंपी गई है, जो पहली बार भारत की कप्तानी करेंगे। रोहित की गैरमौजूदगी भारत के लिए बड़ा झटका है, क्योंकि बतौर बल्लेबाज वह सीरीज में अपनी टीम के सबसे सफल बल्लेबाज थे। उनके अलावा केएल राहुल भी टीम का हिस्सा नहीं हैं। ऐसे में बल्लेबाजी में विराट कोहली, चेतेश्वर पुजार और ऋषभ पंत के कन्धों में अतिरिक्त जिम्मेदारी होगी। गेंदबाजी विभाग में जसप्रीत बुमराह का साथ देने के लिए मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर मौजूद हैं। स्पिन विकल्प के रूप में भारत के पास रविचंद्रन अश्विन और ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा मौजूद हैं।

इंग्लैंड की टीम नए कप्तान और कोच के साथ बेहद आक्रामक नजर आ रही है। उन्होंने हाल ही में न्यूजीलैंड को बुरी तरह से सीरीज हराई है। टीम के ज्यादातर प्रमुख खिलाड़ी अच्छी लय में नजर आ रहे हैं। इसी वजह से भारत के लिए मुकाबला बिलकुल भी आसान नहीं रहने वाला है। इस मैच के लिए इंग्लैंड ने अपनी टीम का ऐलान पहले ही कर दिया है।

संभावित प्लेइंग इलेवन

England (पहले ही घोषित की जा चुकी है)

एलेक्स लीस, जैक क्रॉली, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान)), सैम बिलिंग्स (विकेटकीपर), मैथ्यू पॉट्स, स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक लीच, जेम्स एंडरसन

India

जसप्रीत बुमराह (कप्तान), ऋषभ पंत (उप-कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, हनुमा विहारी, श्रेयस अय्यर, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर

पिच और मौसम की जानकारी

बर्मिंघम के एजबेस्टन में पिच बल्लेबाजों के लिए अनुकूल रहती है और यहाँ पहले बल्लेबाजी करते हुए कम से कम 350 से अधिक का स्कोर बनाना सही रहेगा। मौसम की बात की जाए, तो शुरूआती दिनों के खेल में हमें बारिश का दखल देखने को मिल सकता है।

ENG vs IND पांचवें टेस्ट का सीधा प्रसारण

भारतीय समय के अनुसार सोमवार को दोपहर 3 बजे से इस मैच का सीधा प्रसारण सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर लाइव होगा। सोनी लिव एप्लीकेशन पर भी मैच देखा जा सकेगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar