Create

विराट कोहली की तकनीक में बदलाव को लेकर पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज ने दी बड़ी प्रतिक्रिया 

विराट कोहली को इंग्लिश गेंदबाजों ने लगातार बाहर जाती गेंदों में फंसाया है
विराट कोहली को इंग्लिश गेंदबाजों ने लगातार बाहर जाती गेंदों में फंसाया है
Prashant Kumar

क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है और यह बात एक बार फिर से साबित हो चुकी है। साल 2018 में जब विराट कोहली (Virat Kohli) ने इंग्लैंड दौरे (ENG vs IND) पर अपने बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया था तो सभी ने उनकी तकनीक और उनके टेंपरामेंट की तारीफ की थी लेकिन इस दौरे पर विराट कोहली अभी तक संघर्ष करते हुए दिखे है। विराट के बल्ले से अभी तक कोई बड़ी पारी देखने को नहीं मिली और इसी वजह से उनकी तकनीक पर भी सवाल उठने शुरू हो गए हैं। हालांकि पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज आशीष नेहरा (Ashish Nehra) ने विराट कोहली का बचाव किया है और उनका मानना है कि विराट की तकनीक में कोई कमी नहीं है।

कुछ दिन पहले सुनील गावस्कर ने विराट कोहली के आउट होने के तरीकों को देखते हुए उन्हें पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की 2004 में सिडनी में खेली गयी पारी से सीख लेने की सलाह दी थी। सचिन उस सीरीज में कवर ड्राइव खेलने के कारण आउट हो रहे थे। इस वजह से उन्होंने सिडनी में शानदार धैर्य दिखाया और बिना कवर ड्राइव खेले दोहरा शतक बनाया था।

सोनी के द्वारा आयोजित मीडिया वार्तालाप में जब आशीष नेहरा से इस बारे में पूछा गया कि क्या विराट कोहली को सुनील गावस्कर की सलाह पर ध्यान देना चाहिए तो उन्होंने इसका उत्तर देते हुए कहा,

"सबसे पहली बात विराट कोहली जैसा बल्लेबाज अपने गेम को अच्छे से जानता है और इसीलिए वह यहां है। वह समान परिस्थितियों में सफल रहा है। सभी जानते हैं कि जब आप इंग्लैंड की परिस्थितियों के बारे में बात करते हैं तो आसान नहीं होती हैं। आपने सुनील गावस्कर की सलाह पर ध्यान देने कि बात की तो अगर विराट को कुछ बदलाव करने की जरूरत महसूस होगी तो निश्चित तौर पर वह करेंगे। लेकिन ध्यान देने वाली बात है वह हर बार ड्राइव करते हुए आउट नहीं हुए हैं, कई बार डिफेन्स करते हुए भी आउट हुए हैं। इसलिए ऐसा नहीं है कि वह जबरदस्ती ड्राइव खेल रहे हैं।"

ओवल टेस्ट में बड़ी पारी की उम्मीद

विराट कोहली ने इस टेस्ट सीरीज में अभी तक तीन टेस्ट मैचों में 5 पारियां खेली हैं और उनके बल्ले से 24 की औसत से 124 रन निकले हैं जो उनके जैसे विश्व स्तरीय बल्लेबाज के लिए लिहाज से बहुत ही कम हैं।

ऐसे में उनके समर्थकों को उम्मीद है कि विराट ओवल में अपनी लय को हासिल करते हुए अपने शतक के सूखे को खत्म करेंगे और अपने आलोचकों को भी करारा जवाब देंगे।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...